जानें महान सिख योद्धा, कवि-लेखक और गुरु गोबिंद सिंह के जीवन से जुड़ा इतिहास

0
32

गुरु गोबिंद सिंह जयंती सबसे शुभ सिख त्योहारों में से एक है, जिसे पूरे भारत में अत्यंत खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है। 17 जनवरी, 2024 को महान सिख नेता गुरु गोबिंद सिंह जी की 357वीं जयंती है। यह त्यौहार गुरु गोबिंद सिंह के जन्मदिन का प्रतीक है, जो सिखों के अंतिम और दसवें मानव गुरु थे। लोग इस अवसर को उत्साह और भव्य समारोहों के साथ मनाते हैं। यह शुभ अवसर, जिसे गुरु गोबिंद सिंह जयंती के नाम से जाना जाता है, गुरु के उल्लेखनीय जीवन, न्याय और समानता के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता और सिख धर्म पर उनके स्थायी प्रभाव को प्रतिबिंबित करने का समय है।

1666 में भारत के पटना में जन्मे गुरु गोबिंद सिंह जी ने मुगल शासन के तहत कई लोगों के उत्पीड़न और अन्याय को देखा। नौ साल की छोटी उम्र में, वह अपने पिता गुरु तेग बहादुर जी की शहादत के बाद गुरु बन गए, जिन्होंने धार्मिक स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। अपनी युवावस्था के बावजूद, गुरु गोबिंद सिंह जी ने असाधारण ज्ञान और नेतृत्व का प्रदर्शन किया और भारी चुनौतियों के बावजूद सिख समुदाय का मार्गदर्शन किया।

उनके सबसे महत्वपूर्ण योगदानों में से एक खालसा की स्थापना थी, जो बपतिस्मा प्राप्त सिखों का एक समुदाय था जो खंडे दी पाहुल के समारोह के माध्यम से अपने विश्वास की रक्षा करने और धार्मिकता के लिए लड़ने के लिए समर्पित था, गुरु गोबिंद सिंह जी ने खालसा में पांच के – केश (बिना काटे) की स्थापना की बाल), कंघा (कंघी), किरपान (तलवार), कच्छा (अंडरगारमेंट), और कारा (स्टील का कंगन) – साहस, पवित्रता, बलिदान, सेवा और विश्वास का प्रतीक है।