जानिए दोपहर की झपकी के फायदे

0
2

नैपिंग सिर्फ बच्चों के लिए नहीं है। अध्ययनों से पता चलता है कि दोपहर की झपकी वयस्कों के लिए भी बहुत अच्छी होती है। दिन में सोने के लिए आलस्य महसूस करने की कोई जरूरत नहीं है। मध्य-दोपहर में एक छोटी झपकी याददाश्त को बढ़ा सकती है, नौकरी के प्रदर्शन में सुधार कर सकती है, अपना मूड उठा सकती है, आपको अधिक सतर्क बना सकती है और तनाव कम कर सकती है।

स्ट्रेस से बचाये

यदि आप बहुत अधिक दबाव में हैं, तो एक झपकी तनाव मुक्त कर सकती है और आपके प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि 30 मिनट की झपकी काफी कारगर हो सकती है।

याददाश्त सुधारे

अध्ययनों से पता चला है कि एक झपकी आपको दिन में पहले सीखी गई चीजों को याद रखने में उतनी ही मदद कर सकती है जितनी रात की नींद। नैपिंग आपको मोटर स्किल्स, सेंस परसेप्शन और वर्बल रिकॉल जैसी चीजों को भूलने से बचाने का काम करती है।

रचनात्मकता बढ़ाये

REM नींद, जो आमतौर पर आपके सो जाने के 70 से 90 मिनट बाद शुरू होती है, आपके मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को कल्पना और सपने देखने से सक्रिय करती है। आरईएम नींद के साथ एक झपकी आपको उत्तरों के साथ आने के नए तरीकों से विचारों को संयोजित करने में मदद कर सकती है।

आपका मूड सुधारें

यदि आप उदास महसूस कर रहे हैं, तो अपने उत्साह को बढ़ाने के लिए एक झपकी लेने का प्रयास करें। नैपिंग, या यहां तक ​​​​कि बिना सोए एक घंटे के लिए आराम करना, आपके आउटलुक को ब्राइट कर सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि लेटने और आराम करने से जो आराम मिलता है, वह एक मूड बूस्टर है, चाहे आप सो जाएं या नहीं।

झपकी कैफीन से बेहतर है

यदि आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं, लेकिन काम पूरा करने के लिए या पढ़ाई कर रहे हैं, तो आपके लिए कॉफी की चुस्की लेने की तुलना में झपकी लेना बेहतर हो सकता है। कैफीन की तुलना में, नैपिंग बेहतर मेमोरी और लर्निंग ला सकती है।