जाने चुकंदर के रस के फायदे

चुकंदर के रस की शक्ति को अनलॉक करें: एंटीऑक्सिडेंट, रक्तचाप में सहायता, सहनशक्ति में वृद्धि, और बहुत कुछ।

0
42

क्या आप चुकंदर के जूस (beetroot juice) के फायदों के बारे में जानते है ? यह जड़ वाली सब्जी सुपरफूड की स्थिति में पहुंच गई है। स्वास्थ्य प्रेमी सूजन को कम करने और कई अन्य लाभों का आनंद लेने के लिए हर सुबह इसका सेवन करते हैं। यदि आप इसे अपने आहार में शामिल करना चाहते हैं लेकिन इसके पूर्ण लाभों के बारे में अनिश्चित हैं, तो यहां कुछ उल्लेखनीय फायदे दिए गए हैं:

एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुरता

चुकंदर, यह शक्ति से भरपूर मिश्रण, एंटीऑक्सीडेंट के एक शक्तिशाली स्रोत के रूप में जाना जाता है। मध्यम मात्रा में चुकंदर के रस (beetroot juice) का सेवन ऑक्सीडेटिव प्रक्रिया को कम कर सकता है और मुक्त कणों से लड़ सकता है जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। चुकंदर का गहरा लाल रंग बीटालेंस नामक एक रंगद्रव्य के कारण होता है, जो न केवल चुकंदर को उसका रंग प्रदान करता है, बल्कि इसमें सूजन-रोधी गुण भी होते हैं जो सूजन के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

रक्तचाप का नियमन

मुक्त कणों के खिलाफ आपके शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने के अलावा, चुकंदर का रस रक्तचाप के स्तर को सामान्य सीमा के भीतर रखते हुए नियंत्रित करने में सहायता कर सकता है। चुकंदर में नाइट्रेट की मात्रा रक्तचाप को बनाए रखने में योगदान करती है।

सहनशक्ति में वृद्धि

चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट ऊर्जा बढ़ाने और व्यायाम सहनशक्ति में सुधार करने का रहस्य हैं। वर्कआउट से पहले चुकंदर के जूस का सेवन करने से नाइट्रेट मांसपेशियों तक अधिक ऑक्सीजन पहुंचाता है, जिससे शारीरिक प्रदर्शन बेहतर होता है।

बेहतर मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देना

चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट उम्र बढ़ने के साथ मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जैसे-जैसे उम्र के साथ संज्ञानात्मक कार्यों में गिरावट आती है, चुकंदर रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करके रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि मस्तिष्क के अग्र भाग तक पर्याप्त ऑक्सीजन पहुंचती है।

संभावित कैंसर रोधी गुण

चुकंदर में बीटालेंस, रंग प्रदान करने के अलावा, फ्लेवोनोइड्स भी होता है जो कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है। हालाँकि, इस क्षेत्र में अभी और शोध आना बाकी है।

कच्चे चुकंदर के रस (beetroot juice) में स्वाद की कमी हो सकती है, आप सेब, पुदीना और नींबू के रस जैसे अन्य पोषक तत्व-सघन सामग्री जोड़कर इसे नाश्ते का मुख्य व्यंजन बना सकते हैं।