जानें कल के आईपीएल 2024 मैच पीबीकेएस बनाम आरआर से जुडी रोचक बातें

0
16

PBKS vs RR, IPL 2024: राजस्थान रॉयल्स ने कल का आईपीएल मैच पंजाब किंग्स के खिलाफ 3 विकेट से जीत लिया। रॉयल्स ने महाराजा यादवेंद्र सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम (Maharaja Yadvendra Singh International Cricket Stadium), मुल्लांपुर, चंडीगढ़ में टॉस जीता और स्विंग और कुछ अतिरिक्त उछाल वाले विकेट पर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) चोट के कारण मैच नहीं खेल सके। विदर्भ के सलामी बल्लेबाज अथर्व तायडे ने उनकी जगह ली। पंजाब की ओर से सैम कुरेन ने कप्तानी की। दूसरी ओर, आरआर को रविचंद्रन अश्विन और जोस बटलर के चोट के कारण बाहर होने से करारा झटका लगा। वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी रोवमैन पॉवेल और मुंबई के युवा तनुश कोटियन ने फ्रेंचाइजी के लिए पदार्पण किया।

पंजाब अपनी पूरी पारी के दौरान संघर्ष करता रहा। उन्होंने पावरप्ले में सिर्फ 38 रन बनाए, जो कि आईपीएल 2024 में चौथा सबसे कम पावरप्ले स्कोर है। राजस्थान के गेंदबाजों ने पीबीकेएस को नियंत्रण में रखने के लिए नियमित अंतराल पर विकेट लिए।

बेयरस्टो आईपीएल में छठी बार बाएं हाथ के स्पिनर का शिकार बने। उन्हें 15 रन पर केशव महाराज ने आउट किया। जितेश शर्मा (24 में से 29) और लियाम लिविंगस्टोन (14 में से 21) अंत तक टिक नहीं सके और पंजाब को बोर्ड पर एक अच्छा स्कोर बनाने में मदद कर सके। केशव महाराज 4 ओवरों में 2-23 के आंकड़े के साथ गेंदबाजों में से एक थे। प्रभसिमरन को 10 रन पर आउट करने के बाद युजवेंद्र चहल ने अपनी पर्पल कैप वापस हासिल कर ली।

आशुतोष शर्मा फिर चमके

घरेलू टीम के लिए आशुतोष शर्मा ने फिर से 147/8 का संघर्षपूर्ण स्कोर प्रदान किया। मध्य प्रदेश के 25 वर्षीय बल्लेबाज ने 16 गेंदों में 3 छक्कों और 1 चौके की मदद से 31 रनों की पारी खेली। जब टीम 16.1 ओवर में 103-6 पर संघर्ष कर रही थी तब वह बल्लेबाजी करने आए।

जवाब में, यशस्वी जयसवाल और तनुश कोटियन ने पावरप्ले में लगातार शुरुआत की, लेकिन आगे नहीं बढ़ सके। राजस्थान एक मुश्किल स्थिति में था क्योंकि पंजाब किंग्स ने उन्हें ढीली पारी खेलने की अनुमति नहीं दी। अपनी कसी हुई गेंदबाजी से किंग्स ने 147 के लक्ष्य को 170 जैसा बना दिया। रबाडा ने बहुत अच्छी गेंदबाजी की और अपने 4 ओवरों में 2-18 रन बनाए। रॉयल्स को लाइन पर ले जाने के लिए हेटमेयर स्पेशल की जरूरत थी।

मैन ऑफ द मैच

हेटमायर तब क्रीज पर आए जब आरआर को 3.2 ओवर में 32 रन चाहिए थे। ध्रुव ज्यूरेल और रोवमैन पॉवेल के जल्दी-जल्दी आउट होने से वेस्टइंडीज का दक्षिणपूर्वी खिलाड़ी अकेला फंस गया। लेकिन हेटमायर ने आरआर के लिए बार-बार करीबी मैच खत्म किए हैं। उन्होंने 10 गेंदों पर 3 छक्कों और 1 चौके की मदद से 27 रन बनाकर शानदार मास्टरक्लास दिया। उन्होंने केवल 1 गेंद शेष रहते आरआर को जीत दिला दी। हेटमायर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

टॉप विकेट टेकर

पीबीकेएस बनाम आरआर (PBKS vs RR) मैच में कैगिसो रबाडा ने 4 ओवर में 2-18 रन बनाकर शीर्ष विकेट लिया।

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

यशस्वी जयसवाल ने पीबीकेएस बनाम आरआर (PBKS vs RR) क्लैश में सबसे ज्यादा रन बनाए, उन्होंने 139.29 की स्ट्राइक रेट के साथ 28 गेंदों पर 39 रन बनाए।

इस जीत के साथ राजस्थान रॉयल्स अंक तालिका में पहले स्थान पर है, जबकि पंजाब आठवें स्थान पर है।