जाने कैसे व्हाट्सएप मैसेंजर ऐप के साथ ईमेल आईडी को करें लिंक

0
88

व्हाट्सएप मैसेंजर (WhatsApp messenger) ऐप के साथ ईमेल आईडी को लिंक करने के लिए सुरक्षा सुविधा लाता है। यह तब काम आएगा जब फोन का सेलुलर सिग्नल कमजोर हो और समय पर एसएमएस के माध्यम से सत्यापन कोड प्राप्त करने में सक्षम न हो।

व्हाट्सएप (WhatsApp) ने इस साल की शुरुआत में निजी संदेशों को लोगों की नज़रों से बचाने के लिए चैट को अनलॉक करने के लिए पासकी फीचर, चैट लॉक और गुप्त कोड सहित कई उपयोगकर्ता गोपनीयता सुविधाएँ लॉन्च की थीं, और अब, कंपनी ने एक और महत्वपूर्ण सुरक्षा सुविधाएँ शुरू कर दी हैं।

नवीनतम फर्मवेयर संस्करण v23.24.70 (iOS के लिए) में, कंपनी ने एक नया विकल्प जोड़ा है- ‘ईमेल जोड़ें’ जो उपयोगकर्ताओं को अपनी व्यक्तिगत ईमेल आईडी को व्हाट्सएप खाते से लिंक करने की अनुमति देगा। यह हैक हुए व्हाट्सएप अकाउंट को रिकवर करने का एक वैकल्पिक तरीका होगा। छह अंकों का सत्यापन कोड एसएमएस के माध्यम से फोन पर भेजने के बजाय, इसे सत्यापित ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा। यह तब भी काम आएगा जब फोन का सेल्युलर सिग्नल कमजोर हो और समय पर एसएमएस के जरिए वेरिफिकेशन कोड नहीं मिल पा रहा हो। यहां बताया गया है कि अपनी ईमेल आईडी को व्हाट्सएप से कैसे लिंक करें: व्हाट्सएप खोलें >> सेटिंग्स >> अकाउंट >> ईमेल पते पर टैप करें >> ईमेल आईडी टाइप करें। और, आपको ईमेल इनबॉक्स में छह अंकों का सत्यापन कोड प्राप्त होगा और यह सुरक्षा प्रक्रिया को समाप्त करता है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह नया ‘ईमेल एड्रेस’ लिंकिंग विकल्प चुनिंदा क्षेत्रों में iOS उपकरणों पर उपलब्ध है। यह अभी भारत में उपलब्ध नहीं है, क्योंकि इसे चरणों में लॉन्च किया जा रहा है। यह जल्द ही एंड्रॉइड डिवाइस पर भी आने वाला है। संबंधित विकास में. व्हाट्सएप (WhatsApp) आईपैड के लिए एक स्टैंडअलोन मैसेंजर ऐप का परीक्षण कर रहा है। यह उपयोगकर्ताओं को मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर के माध्यम से अपने प्राथमिक फोन नंबर को आईपैड से लिंक करने की अनुमति देगा।