जाने रात के समय स्नैक खाना किस तरह से आपके स्वास्थ्य के लिए हो सकता है हानिकारक

0
10

प्रत्येक व्यक्ति की व्यक्तिगत खान-पान की आदतों और जीवनशैली को ध्यान में रखते हुए सामान्य तौर पर नाश्ता करना अधिकांश लोगों के लिए उतना बुरा नहीं है। लेकिन कुछ अन्य लोगों के लिए, सोने से पहले स्नैकिंग करना उन पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है, जिससे अच्छे से अधिक दुःख हो सकता है। रातों की नींद हराम होने से लेकर वजन बढ़ने तक, ऐसे कारण हो सकते हैं कि आप सोने से पहले अतिरिक्त भोजन क्यों छोड़ना चाहते हैं। जैसे-जैसे आप नीचे पढ़ना जारी रखेंगे, आपको पता चलेगा कि क्या ये और अधिक चर आपके रेफ्रिजरेटर के सामने क्या खाना चाहिए, इस पर विचार करने में लगने वाले समय में कटौती कर सकते हैं। उन कारणों के लिए स्क्रॉल करना जारी रखें जिनकी वजह से आपको सोने से ठीक पहले स्नैकिंग नहीं करना चाहिए।

आपको बेचैनी महसूस हो सकती है

सोने से ठीक पहले आप जो नाश्ता करने का निर्णय लेते हैं, वह आपको अगले दिन देर करा सकता है। अक्सर देर तक जागने का मतलब होता है बेचैन नींद, जिसका मतलब है कि सोने से ठीक पहले खाना खाने से भेड़ों की गिनती आसानी से करने में मदद नहीं मिलेगी। सोने से पहले स्नैकिंग करने से नियमित नींद चक्र बाधित होने की संभावना है, जिससे आप अगले दिन अधिक थका हुआ महसूस करेंगे। अतिरिक्त भोजन से हार्मोनल स्तर में असंतुलन भी हो सकता है। जल्दी-जल्दी खाने से शरीर में होने वाली अतिरिक्त उत्तेजना चीजों के प्राकृतिक प्रवाह को इतना बाधित कर देती है कि संभवतः नींद की कमी हो सकती है। इसलिए नाश्ते के लिए पहुंचने से पहले, तय कर लें कि उन अतिरिक्त मिनटों तक जागना आपकी सुंदरता की नींद के लायक है या नहीं।

वजन बढ़ने की संभावना

जैसा कि आपने ऊपर पढ़ा, भोजन आपको लंबे समय तक जगाए रख सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अंततः शरीर के उन हिस्सों पर संभावित प्रभाव पड़ सकता है जो आंखों से नहीं देखे जा सकते। देर से खाना आंतरिक रूप से चल रही चीजों को इतना बाधित कर सकता है कि यह अन्य आंतरिक शारीरिक कार्यों को प्रभावित कर सकता है। देर रात की पेंट्री छापेमारी से प्रभावित होने वाला एक आंतरिक ऑपरेशन चयापचय है। सामान्य ऊर्जा प्रवाह में यह अनियमितता न केवल आपको लंबे समय तक जगाए रखेगी, बल्कि वजन बढ़ाने में योगदान देगा। हर किसी का शरीर भोजन का चयापचय करता है, लेकिन सभी को समान परिणाम नहीं मिलते हैं।

आपका पेट ख़राब हो सकता है

आपके शरीर को भोजन को तोड़ने के लिए पर्याप्त समय आवंटित करने से पहले बिस्तर पर लेटने से संपूर्ण पाचन प्रक्रिया में कठिनाई हो सकती है। लेटने से पहले का नाश्ता वैसा नहीं है जैसा आप सीधी स्थिति में बैठकर खाते हैं, जहां आप नियमित दिन के घंटों के दौरान लगातार सक्रिय रहते हैं। नाश्ता करने के बाद आपको कितना समय चाहिए? उत्तर आपके व्यक्तिगत सोने के समय पर निर्भर करता है। सोने से पहले आपका पेट कितना खराब होता है, इसके आधार पर आप समय की अलग-अलग वृद्धि का परीक्षण कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here