जाने एशिया कप 2023 में भारत बनाम पाकिस्तान फाइनल कैसे होगा संभव

भारत ने श्रीलंका को हराकर एशिया कप 2023 फाइनल के लिए क्वालीफाई किया, जो अगले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ होगा और खिताब-निर्णायक में दूसरा स्थान हासिल करने की उम्मीद करेगा।

0
29
Asia Cup 2023

Asia Cup 2023: बुधवार को एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) के अपने दूसरे सुपर 4 मैच में श्रीलंका पर भारत की जीत ने उन्हें फाइनल का टिकट दिला दिया। पाकिस्तान के खिलाफ दो दिनों तक चले संपूर्ण प्रदर्शन के बाद, भारत को श्रीलंका को हराने और खिताब के निर्णायक मुकाबले के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बनने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी। फाइनल में दूसरा स्थान श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच मुकाबले से तय होगा, बांग्लादेश पहले ही दो सुपर 4 गेम हारकर बाहर हो चुका है।

पिछले साल एशिया कप जीतने वाली श्रीलंका की टीम के खाते में एक जीत और एक हार है। यदि भारत के खिलाफ उनके प्रदर्शन पर विचार किया जाए, तो पाकिस्तान के लिए उन्हें हराना और फाइनल में भारत-पाक मुकाबला स्थापित करना आसान नहीं होगा, खासकर अगर हारिस रऊफ और नसीम शाह अनुपलब्ध रहते हैं।

भारत के खिलाफ मैच में पाकिस्तानी तेज गेंदबाज चोटिल हो गए थे, जिसके कारण वे बल्लेबाजी के लिए भी नहीं उतर पाए थे। हालाँकि पाकिस्तान ने उनके लिए बैकअप बुलाया है, वे उम्मीद कर रहे होंगे कि श्रीलंका के खिलाफ मैच जीतने के लिए हारिस और नसीम दोनों उपलब्ध होंगे।

एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) अंतिम योग्यता परिदृश्य

अंक तालिका में स्थिति के अनुसार, भारत 2 मैचों में 2 जीत और +2.690 के नेट रन रेट के साथ सुपर 4 स्टैंडिंग में शीर्ष पर है। ऐसा कोई रास्ता नहीं है कि भारत एशिया कप के इस चरण में शीर्ष 2 टीमों में शामिल न हो। भारत के बाद श्रीलंका है जिसने 2 मैचों में 1 जीत हासिल की है और नेट रन रेट -0.200 है। पाकिस्तान भी 2 मैचों में 1 जीत के साथ तीसरे स्थान पर है। लेकिन, उनका नेट रन रेट काफी कम -1.892 है। पाकिस्तान को फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए श्रीलंका के खिलाफ शीर्ष पर आना होगा, जो घरेलू परिस्थितियों में अपना अंतिम सुपर 4 मैच खेलेगा।

ऐसी स्थिति में जहां बारिश के कारण खेल नहीं हो सका, एशिया कप में पहली बार भारत-पाक फाइनल में पहुंचने की पाकिस्तान की उम्मीद खतरे में पड़ जाएगी।

रिकॉर्ड के लिए, भारत ने एकदिवसीय प्रारूप में सबसे अधिक एशिया कप खिताब जीते हैं, पिछले कुछ वर्षों में 6 बार खिताब जीता है। दूसरी ओर, पाकिस्तान ने टूर्नामेंट में केवल दो बार सफलता का स्वाद चखा है। इसकी तुलना में श्रीलंका ने 5 बार वनडे एशिया कप जीता है।