जाने कैसे खाने की रंग-बिरंगी थाली आपकी सेहत को पहुंचा सकती है कई फायदे

0
22

क्या आप दोपहर और रात के खाने में सामान्य खाना खाने से ऊब गए हैं? यहां एक रंगीन और स्वास्थ्यप्रद प्लेट है जिसे आप मुट्ठी भर सामग्री के साथ एक साथ रख सकते हैं। यह जीवंत भोजन थाली न केवल देखने में सुंदर है, बल्कि जब पोषक तत्वों की बात आती है तो यह सर्व-समावेशी थाली है। इसमें प्रोटीन, कार्ब्स, खनिज, विटामिन और फाइबर का सही संतुलन है।

क्विनोआ

क्विनोआ प्रोटीन, कार्ब्स का अच्छा स्रोत है और साथ ही ग्लूटेन-मुक्त भी है। आप क्विनोआ को अलग से उबाल सकते हैं या सब्जियों के साथ पका सकते हैं। इसे पकाने में 10-12 मिनट का समय लग जाता है। क्विनोआ के साथ नमक और काली मिर्च का मसाला अच्छा लगता है।

शिमला मिर्च

खासकर सर्दियों के दौरान बेल मिर्च का सेवन अवश्य करना चाहिए। यह विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी6 जैसे विटामिनों के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और इसमें कैलोरी भी कम है। बेल मिर्च क्विनोआ और चिकन जैसे प्रोटीन स्रोतों के साथ वास्तव में अच्छी लगती है।

भुट्टा

मक्का न केवल एक स्वादिष्ट सब्जी है बल्कि यह फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम से भी भरपूर है। आप पैकेज्ड स्वीट कॉर्न का विकल्प चुन सकते हैं, क्योंकि यह न केवल आसानी से पक जाता है बल्कि उपयोग में भी आसान है। आपको बस जमे हुए स्वीट कॉर्न को 2 मिनट तक उबालना है और इन्हें अपनी पसंद के किसी भी व्यंजन में इस्तेमाल किया जा सकता है।

चिकन

प्लेट को संतुलित बनाने के लिए चिकन को प्रोटीन के स्रोत के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। चिकन में नियासिन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे विटामिन बी की मौजूदगी आपके शरीर को लंबे समय तक सक्रिय रखती है। अतिरिक्त वसा सामग्री को कम करने के लिए दुबले मांस का विकल्प चुनें।

खीरा

सलाद की आवश्यकता को पूरा करने के लिए खीरा एक अद्भुत विकल्प है। खीरे में 96% पानी होता है। यह न केवल शरीर को हाइड्रेट करता है बल्कि तृप्ति का एहसास भी देता है। खीरे में शरीर के लिए दैनिक आधार पर आवश्यक फाइबर और खनिज भी होते हैं। खीरे को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें काला नमक और नींबू का रस मिला सकते हैं।