जाने महाराष्ट्र की पहली महिला मुख्य सचिव सुजाता सौनिक के बारे में

0
8

महाराष्ट्र (Maharashtra) की पहली महिला मुख्य सचिव सुजाता सौनिक (Sujata Saunik), सार्वजनिक नीति और शासन में दशकों का अनुभव रखती हैं, जिसमें जिला से लेकर अंतरराष्ट्रीय कार्यभार तक शामिल हैं। उनका एक साल का कार्यकाल अगले साल जून में समाप्त होगा, जो राज्य के प्रशासनिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। ​​उनके अनुभव में भारतीय प्रशासनिक सेवा और संयुक्त राष्ट्र में भूमिकाएं शामिल हैं, जिसमें जिला, राज्य, संघीय और अंतरराष्ट्रीय कार्यभार शामिल हैं।​​

IAS अधिकारी सुजाता सौनिक (Sujata Saunik) ने रविवार को महाराष्ट्र के मुख्य सचिव का पदभार संभाला और राज्य के 64 साल के इतिहास में यह पद संभालने वाली पहली महिला बन गईं।

सौनिक (Sujata Saunik) अगले साल जून में सेवानिवृत्त होने से पहले एक साल का कार्यकाल पूरा करेंगी। उन्होंने नितिन करीर (Nitin Kareer) का स्थान लिया, जो रविवार को सेवानिवृत्त हुए। वह 1987 बैच की IAS अधिकारी हैं।

स्वास्थ्य सेवा, वित्त, शिक्षा, आपदा प्रबंधन और शांति स्थापना में सार्वजनिक नीति और शासन में उनके पास तीस साल से अधिक का अनुभव है। उनका अनुभव भारतीय प्रशासनिक सेवा और संयुक्त राष्ट्र में भूमिकाओं तक फैला हुआ है, जिसमें जिला, राज्य, संघीय और अंतर्राष्ट्रीय कार्य शामिल हैं। मुख्य सचिव बनने से पहले, सौनिक, जिनके पति मनोज सौनिक भी राज्य के पूर्व मुख्य सचिव हैं, ने राज्य के गृह विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में कार्य किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here