जानें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की टी20 विश्व कप एकादश के बारे में

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टी20 विश्व कप 2024 के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ एकादश जारी की है, जिसमें रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह ही एकमात्र भारतीय हैं। हालांकि, रोहित को टीम का कप्तान नहीं चुना गया।

0
6

Australia’s T20 World Cup: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस साल के टी20 विश्व कप 2024 के लिए अपनी संयुक्त एकादश जारी की है और इस टीम में कुछ आश्चर्यजनक खिलाड़ी भी हैं। रोहित शर्मा टीम में हैं, लेकिन वे टीम के कप्तान नहीं हैं, जबकि अर्शदीप सिंह और कुलदीप यादव टीम में जगह बनाने में विफल रहे हैं। रोहित, हार्दिक और जसप्रीत बुमराह ही टीम में एकमात्र भारतीय हैं।

जैसा कि अपेक्षित था, भारतीय कप्तान शीर्ष क्रम में हैं और उनके साथ ओपनिंग करने वाले ट्रेविस हेड (Travis Head) हैं, जो हाल ही में दुनिया के नंबर 1 टी20I बल्लेबाज बने हैं। ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की जगह निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) को नंबर 3 बल्लेबाज और टीम के विकेटकीपर के रूप में काम दिया गया। विश्व कप में यूएसए के लिए स्टार खिलाड़ियों में से एक रहे आरोन जोन्स चौथे नंबर पर हैं। जोन्स ने 6 मैचों में 162 रन बनाए, जिसमें ओपनर में उनकी 94 रन की पारी टी20 विश्व कप में अब तक का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, टी20 विश्व कप फाइनल: भविष्यवाणी

मार्कस स्टोइनिस और हार्दिक पांड्या दो मुख्य ऑलराउंडर के रूप में टीम में हैं और क्रमशः नंबर 5 और नंबर 6 पर हैं। टी20 विश्व कप के दौरान हार्दिक का जीवन एक पूर्ण चक्र बन गया, क्योंकि उन्होंने खेले गए 7 मैचों में 139 रन बनाए और 8 विकेट लिए। राशिद खान टीम के पहले मुख्य स्पिनर थे और उन्हें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टीम का कप्तान चुना था।

राशिद ने टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान के अविश्वसनीय प्रदर्शन की अगुआई की, जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार सेमीफाइनल में जगह बनाई। राशिद ने टूर्नामेंट में अफगानिस्तान के लिए 14 विकेट लिए। टीम में दूसरे स्पिनर रिशाद हुसैन थे, जिन्होंने लाइनअप में कुलदीप को पीछे छोड़ दिया था। रिशाद ने 14 विकेट लिए, जबकि कुलदीप ने 10 विकेट लिए, लेकिन भारतीय स्पिनर ने सिर्फ़ 4 मैच खेले।

पेस लाइनअप का नेतृत्व फ़ज़लहक फ़ारूकी ने किया, जिन्होंने टूर्नामेंट के दौरान 17 विकेट लिए, और भारत के जसप्रीत बुमराह ने। एनरिक नॉर्जे ने टीम को पूरा किया, जबकि अर्शदीप को टीम में जगह नहीं मिली। भारतीय पेसर 15 विकेट लेकर सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की टी20 विश्व कप (Australia’s T20 World Cup) प्लेइंग XI

रोहित शर्मा, ट्रैविस हेड, निकोलस पूरन, आरोन जोन्स, मार्कस स्टोइनिस, हार्दिक पांड्या, राशिद खान (कप्तान), रिशाद हुसैन, एनरिक नॉर्जे, जसप्रीत बुमराह और फ़ज़लहक फ़ारूकी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here