जाने ‘माउंटेन रैट’ कहे जाने वाले मराठा साम्राज्य के एक महान योद्धा छत्रपति शिवाजी के बारे में

0
50

छत्रपति शिवाजी, भारत के सबसे बहादुर और सबसे प्रगतिशील शासकों में से एक है। हर साल 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती मनाई जाती है। मराठा साम्राज्य के संस्थापक, छत्रपति शिवाजी एक स्वाभाविक नेता और महान योद्धा थे। इस वर्ष (2024 ) में मराठा राजा की 394वीं जयंती मनाई गयी। शिवाजी जयंती के रूप में भी जाना जाने वाला यह दिन पूरे महाराष्ट्र और भारत के विभिन्न मराठा-भाषी समुदायों में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है।

छत्रपति शिवाजी महाराज से जुड़ा इतिहास

छत्रपति शिवाजी जयंती साल में दो बार मनाई जाती है क्योंकि हिंदू कैलेंडर के अनुसार, शिवाजी का जन्म फाल्गुन के तीसरे दिन हुआ था जबकि ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार शिवाजी महाराज की जन्म तिथि 19 फरवरी है।

शिवाजी को मराठा साम्राज्य का सबसे महान योद्धा राजा माना जाता है। उन्हें प्राचीन हिंदू राजनीतिक परंपराओं और अदालती सम्मेलनों को संरक्षित करने की उनकी क्षमता के लिए याद किया जाता है। उन्होंने अपने दरबार और प्रशासन में फ़ारसी के स्थान पर मराठी और संस्कृत को बढ़ावा दिया।

एक कुशल रणनीतिकार के रूप में जाने जाने वाले छत्रपति शिवाजी ने मुगलों के खिलाफ कई युद्ध जीते और मराठा साम्राज्य का निर्माण किया। 1674 में, उन्हें औपचारिक रूप से ‘छत्रपति’ या सम्राट के रूप में ताज पहनाया गया। लाखों लोग आज भी शिवाजी महाराज की बहादुरी, ईमानदारी और स्वशासन के विचारों से प्रेरित हैं, जो उनकी जयंती को उनके जीवन और मूल्यों पर चिंतन करने का एक महत्वपूर्ण समय बनाता है।

छत्रपति शिवाजी के बारे में जानने योग्य बातें

  • शिवाजी अपनी माँ जीजाबाई के प्रति समर्पित थे, जो एक अत्यंत धार्मिक और साहसी महिला थीं
  • उनकी धार्मिक शिक्षाओं में रुचि थी और वे नियमित रूप से हिंदू संतों की संगति चाहते थे
  • आम धारणा के विपरीत, शिवाजी का नाम भगवान शिव के नाम पर नहीं रखा गया था – उनका नाम एक क्षेत्रीय देवी शिवई के नाम पर रखा गया था
  • छत्रपति शिवाजी को ‘माउंटेन रैट’ कहा जाता था और वे अपनी गुरिल्ला युद्ध रणनीति के लिए व्यापक रूप से जाने जाते थे
  • शिवाजी मुगल शासकों के साथ गठबंधन और युद्ध दोनों में शामिल होने के लिए जाने जाते थे