कई संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, कीटो डाइट की पॉपुलर “बुलेटप्रूफ कॉफ़ी”

0
15

बटर कॉफ़ी जिसे “बुलेटप्रूफ कॉफ़ी” भी कहा जाता है, स्वास्थ्य लाभ के मामले में अभी भी बहस का विषय है। जबकि कुछ लोग उत्पाद के पोषण संबंधी मेकअप और संभावित प्रतिकूल प्रभावों के बारे में चिंता व्यक्त करते हैं, अन्य लोग इसकी ऊर्जा बढ़ाने, ध्यान केंद्रित करने और यहां तक ​​कि वजन घटाने में मदद करने की क्षमता के बारे में उत्साहित हैं। यह कॉफी, घास से बने मक्खन और मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड (एमसीटी) तेल का मिश्रण है। यह हाल के वर्षों में संज्ञानात्मक कार्य में सुधार, निरंतर ऊर्जा प्रदान करने और वजन घटाने जैसे दावों के कारण लोकप्रिय हो गया है।

क्या है बुलेटप्रूफ कॉफ़ी ?

अपने सबसे सरल और सबसे पारंपरिक रूप में, बटर कॉफी सिर्फ मक्खन के साथ मिश्रित सादे पीसा हुआ कॉफी है। आजकल, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और कनाडा जैसे विकसित देशों में, बटर कॉफ़ी आमतौर पर उस कॉफ़ी को संदर्भित करती है जिसमें मक्खन और नारियल या एमसीटी तेल होता है। एमसीटी का अर्थ है मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स, एक प्रकार का वसा जो आमतौर पर नारियल के तेल से प्राप्त होता है।

बुलेटप्रूफ कॉफ़ी के स्वास्थ्य लाभ

वजन घटाने में करती है मदद

इसे सुबह सबसे पहले पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है और आपके सुबह के वर्कआउट को बढ़ाने और अधिक कैलोरी जलाने के लिए चयापचय को बढ़ावा मिल सकता है। कॉफी आपके चयापचय को भी बढ़ावा देगी, जिससे आपकी सुबह की कसरत के दौरान वजन कम हो जाएगा। बुलेटप्रूफ कॉफ़ी में 200-400 कैलोरी तक हो सकती है, इसलिए यदि आप इसे नाश्ते के अलावा पीते हैं तो इसे ध्यान में रखें।

आपको अधिक ऊर्जावान बनाती है

जब आपकी बुलेटप्रूफ कॉफी में मक्खन मिलाया जाता है, तो यह अधिक धीरे-धीरे पचती है, जिससे कॉफी का उत्तेजक प्रभाव लंबे समय तक बना रहता है, जिससे आप पूरे दिन ऊर्जावान बने रहते हैं और कैफीन के क्रैश प्रभाव नहीं होते हैं। सादा कॉफी पीने से आओ. एमटीसी तेल भी आपके शरीर के लिए ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है जो जल्दी पचने के कारण तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है।

गट हेल्थ को सुधारने में करती है मदद

बुलेटप्रूफ कॉफी में एमसीटी तेल दो मुख्य तरीकों से पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है: यह 1) आंतों की पारगम्यता में वृद्धि को रोकता है, जिसे लीकी गट सिंड्रोम भी कहा जाता है, और 2) आपके पेट के माइक्रोबायोम में सुधार करता है। यदि आपकी आंत की परत बहुत अधिक “रिसी हुई” या पारगम्य हो जाती है, तो यह आपके पेट से भोजन के कणों और बैक्टीरिया को आपके रक्तप्रवाह में प्रवेश करने की अनुमति दे सकती है। ये रिसाव पूरे शरीर में सूजन का कारण बनते हैं और टाइप 1 मधुमेह जैसी कुछ बीमारियों के विकास में योगदान कर सकते हैं। इसलिए, बढ़ती आंतों की पारगम्यता और इसके हानिकारक दुष्प्रभावों के खिलाफ निवारक उपाय के रूप में एमसीटी तेल लेना एक अच्छा विचार है।