केन्या हिंसा: पांच लोगों की मौत, दर्जनों घायल, जानें किस वजह से हुआ विरोध प्रदर्शन

केन्या में भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों को विरोध प्रदर्शन से प्रभावित क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी है।

0
6

Kenya violence: सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, केन्याई संसद की सड़क पर भारी अराजकता फैल गई है, क्योंकि नए कर वृद्धि के खिलाफ विरोध प्रदर्शन बेहद हिंसक हो गए हैं और कई लोगों के हताहत होने की भी खबर है।

सीएनएन ने कई मानवाधिकार समूहों द्वारा जारी एक संयुक्त बयान का हवाला देते हुए बताया कि केन्या (Kenya) में मंगलवार को हुए प्रदर्शन में कम से कम पांच लोग मारे गए और 31 घायल हो गए।

यह बयान एमनेस्टी इंटरनेशनल केन्या, केन्या मेडिकल एसोसिएशन, लॉ सोसाइटी ऑफ केन्या और पुलिस रिफॉर्म्स वर्किंग ग्रुप केन्या द्वारा जारी किया गया था।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, बयान में कहा गया है, “सरकार द्वारा यह आश्वासन दिए जाने के बावजूद कि सभा करने के अधिकार की रक्षा की जाएगी और उसे सुविधा प्रदान की जाएगी, आज के विरोध प्रदर्शन हिंसा में बदल गए हैं। मानवाधिकार पर्यवेक्षकों और चिकित्सा अधिकारियों ने मानवाधिकार उल्लंघन की कई घटनाओं की सूचना दी है।”

केन्या (Kenya) में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच, इंटरनेट बाधित होने की भी खबरें आई हैं।

प्रदर्शनकारियों द्वारा संसद की ओर मार्च करने के कुछ ही घंटों बाद, इंटरनेट निगरानी समूह नेटब्लॉक्स ने केन्या में इंटरनेट कनेक्टिविटी में महत्वपूर्ण व्यवधान की सूचना दी है।

कर वृद्धि के खिलाफ बढ़ती हिंसा के कारण, भारत ने केन्या में अपने नागरिकों के लिए एक सलाह भी जारी की है। केन्या में भारतीय दूतावास ने मंगलवार को वहां के भारतीय नागरिकों को “अत्यधिक सावधानी बरतने, गैर-जरूरी आवाजाही को प्रतिबंधित करने और स्थिति साफ होने तक विरोध और हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों से बचने की सलाह दी।”

दूतावास ने कहा, “मौजूदा तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए, केन्या में सभी भारतीयों को अत्यधिक सावधानी बरतने, गैर-जरूरी आवाजाही को प्रतिबंधित करने और स्थिति साफ होने तक विरोध और हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों से बचने की सलाह दी जाती है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here