केंट ने लॉन्च किए कूल स्टाइलिश पंखे

मेड इन इंडिया पहल के तहत संपूर्णतया भारत में निर्मित और 65 प्रतिशत बिजली बचाते हैं

0
83

नई दिल्ली, Kent आरओ सिस्टम्स लिमिटेड: भारत के सबसे ज्यादा बिकने वाला आरओ प्यूरीफायर ब्रांड Kent ने आज कूल स्टाइलिश फैन्स ब्रांड से बीएलडीसी सीलिंग फैन्स लॉन्च करके एनर्जी सेविंग फैन्स सेगमेंट में प्रवेश किया है।

इस संबंध में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, कूल पंखों को परम पावन श्री श्री रविशंकर जी द्वारा जानी मानी फिल्म अभिनेत्री और केंट (Kent) की ब्रांड एंबेसडर सुश्री हेमा मालिनी की उपस्थिति में लॉन्च किया गया।

लॉन्च के दौरान यह तथ्य भी बताया गया कि यदि भारत भर में सभी घरों और अन्य जगहों पर लगे सभी 120 करोड़ घरेलू पंखे बीएलडीसी तकनीक में परिवर्तित हो जाते हैं तो ये पंखे सामूहिक रूप से 2 लाख करोड़ रुपये तक के बिजली बिल बचा सकते हैं क्योंकि ये पंखे कम से कम 65 प्रतिशत तक बिजली की बचत करते हैं।

मौजूदा पंखा एक पारंपरिक इंडक्शन-आधारित मोटर के साथ आता है जो काफी पुरानी तकनीक हो चुकी है और ये बहुत अधिक बिजली की खपत करता है। उल्लेखनीय है कि बीएलडीसी पंखों के माध्यम से बचाई गई ऊर्जा भारत में 500 मेगावाट उत्पादन क्षमता के 40 पावर प्लांट में पैदा होने वाली बिजली को बचाने में मदद कर सकते हैं।

कूल स्टाइलिश फैन्स के लॉन्च पर प्रतिक्रिया देते हुए, डॉ. महेश गुप्ता, सीएमडी, केंट आरओ सिस्टम्स लिमिटेड ने कहा कि “हमें केंट द्वारा कूल स्टाइलिश फैन्स लॉन्च करने पर गर्व है, जो ऊर्जा, पर्यावरण और टेक्नोलॉजी पर केंद्रित ब्रांड फिलॉसिफी के अनुरूप है। एक तरफ भारत ने एनर्जी-एफीशिएंट लाइट्स, एसी और रेफ्रिजरेटर को बढ़ावा देने में काफी प्रगति की है, वहीं आज भी जिन 90 प्रतिशत घरों में सीलिंग फैन्स का उपयोग किया जाता है, वर्तमान में उनमें से केवल 3 प्रतिशत ही एनर्जी-एफीशिएंट पंखे हैं।”

डॉ गुप्ता ने कहा कि “भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के तौर पर, ये सभी पंखे केंट (Kent) की आरएंडडी टीम द्वारा डिजाइन किए गए हैं और 100 प्रतिशत मेड इन इंडिया हैं।“

कूल बीएलडीसी पंखों में कई अन्य फीचर्स को भी शामिल किया गया है जो उन्हें स्टाइलिश और जरूरी तौर पर घर में लगाने लायक बनाते हैं। ये पंखे वाईफाई और आईओटी फीचर्स से भी युक्त हैं और स्मार्टफोन, एलेक्सा या वॉयस कंट्रोल फीचर्स के जरिए नियंत्रित किए जा सकते हैं। इनमें एक नया रिवर्स फंक्शन भी दिया गया है जो कमरे के चारों ओर गर्म हवा को प्रभावी ढंग से प्रसारित करता है। इसके अलावा, कूल पंखों को पुरानी तकनीक और शोर करने वाले पंखों की की तुलना में कम से कम शोर पैदा करते हुए अधिक से अधिक एयरफ्लो प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन अनूठी विशेषताओं के साथ, कूल पंखे घरों और कमर्शियल संस्थानों में न्यू एज आर्किटेक्चुरल और इंटीरियर्स प्रोजेक्ट्स में एक आवश्यक एलीमेंट होने की क्षमता रखते हैं। साथ ही इनसे बिजली की भारी बचत होती है।

आफ्टर सेल्स कस्टमर सपोर्ट के बारे में बात करते हुए डॉ. गुप्ता ने कहा कि “केंट (Kent) ब्रांड में कस्टमर सर्विस हमारे लिए मुख्य फोकस क्षेत्रों में से एक है। हमने अपनी कस्टमर सर्विस को कम से कम टर्न आउट टाइम के साथ ऑटोमेटेड बनाने के लिए काफी अधिक निवेश किया है और कूल फैन्स के लॉन्च के साथ हम अपने ग्राहकों को बिक्री के बाद बेहतरीन कस्टमर सपोर्ट अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सभी पंखों को बीईई से 5 स्टार रेटिंग मिली है और ये बीआईएस सर्टीफाइड हैं और सरकार द्वारा स्थापित सभी मानकों और मापदंडों को पूरा करते है।