इन बातों का ध्यान रखकर, झुर्रियों को कहो “बाय-बाय”

0
24

बढ़ती उम्र के कारण झुर्रियाँ स्वाभाविक रूप से उत्पन्न हो सकती हैं। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा प्रोटीन कोलेजन और इलास्टिन का कम उत्पादन करती है। इससे आपकी त्वचा पतली हो जाती है और क्षति के प्रति कम प्रतिरोधी हो जाती है। झुर्रियाँ उम्र बढ़ने का एक स्वाभाविक हिस्सा हैं, और इनके होने से डरने का कोई कारण नहीं है। अगर आप अपने चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को धीमा करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको आजमाने होंगे ये घरेलु उपाय।

सनस्क्रीन लगाएं

ज्यादातर लोग जानते हैं कि 30 से अधिक सन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ) वाला सनस्क्रीन पहनने से त्वचा कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है। आप शायद समुद्र तट के लिए पहले से ही सनस्क्रीन पहनते हैं, हर दिन अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजिंग सनस्क्रीन लगाना एक आदत है जो लंबे समय तक आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाएगी।

बदलें अपना आहार

  • अपने आहार में सही खाद्य पदार्थ शामिल करने से त्वचा की गुणवत्ता और कसाव बनाए रखने में मदद मिल सकती है।
  • प्रोटीन में हमारे शरीर को मजबूत और स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में मदद करने की क्षमता होती है।
  • वे सुस्त त्वचा और धीरे-धीरे ठीक होने वाली त्वचा से निपटने में भी मदद करते हैं।
  • दैनिक आधार पर प्रोटीन की स्वस्थ खुराक प्राप्त करने का एक प्राकृतिक तरीका अंडे, चिकन, सैल्मन और टूना का सेवन करना होगा।
  • विटामिन सी में कोलेजन को संश्लेषित करने में शरीर की सहायता करने की क्षमता होती है जो किसी की त्वचा की लोच बनाए रखने के लिए आवश्यक है।
  • स्ट्रॉबेरी, कीवी, संतरे, टमाटर, बेल मिर्च, केल और ब्रोकोली जैसे फल और सब्जियां दैनिक आधार पर प्राकृतिक तरीके से आवश्यक विटामिन सी प्रदान कर सकते हैं।
  • बादाम, ब्लूबेरी और टमाटर जो आपकी त्वचा के लिए उचित पोषण प्रदान करने में सक्षम हैं।
  • एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन ई और सी की मौजूदगी कोलेजन के स्तर को बनाए रखने, यूवी सुरक्षा प्रदान करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करती है।

कैसे रोकें झुर्रियों को ?

हालाँकि झुर्रियों को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, लेकिन आप निश्चित रूप से त्वचा को इसकी चपेट में आने से रोक सकते हैं। नीचे सूचीबद्ध कुछ सरल रोकथामें हैं जिनका पालन आपको अपनी त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए करना चाहिए।

जब भी संभव हो ढकना

जब भी सूरज की रोशनी के संपर्क में आएं तो खुद को ढकने की आदत डालने से लंबे समय में मदद मिलती है। जब त्वचा का कम हिस्सा सूर्य के प्रकाश में उजागर होता है तो आपकी परतदार-शुष्क और काली त्वचा होने की संभावना कम हो जाती है। टोपी, धूप का चश्मा या दस्ताने पहनने से आवश्यक सुरक्षा मिलती है। अपनी त्वचा पर बहुत अधिक सनस्क्रीन लगाने से बचें ताकि वह सांस ले सके और खुद को फिर से जीवंत कर सके।

हाइड्रेटेड रहना

पानी, नारियल पानी और ग्रीन टी जैसे तरल पदार्थ खूब पीने और खीरे खाने से आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं। हाइड्रेटेड रहने से न केवल विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं बल्कि त्वचा अंदर से नमीयुक्त भी हो जाती है।

सोने का तरीका

व्यक्ति के सोने का तरीका भी हमारी त्वचा पर झुर्रियों की उपस्थिति को निर्धारित करता है। किसी भी तरह से सोने से त्वचा पर दबाव पड़ने से झुर्रियाँ पड़ने लगती हैं। इसका तात्पर्य यह है कि हमें अपनी भौंहों की सिकुड़न और चेहरे पर झुर्रियों को दिखने से रोकने के लिए पीठ के बल सोने का प्रयास करना चाहिए।

एक्सफ़ोलीएटिंग

  • सौंदर्य आहार का एकमात्र उद्देश्य त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य के साथ-साथ व्यक्ति के दिखने के तरीके को भी बनाए रखना है।
  • एक्सफोलिएशन एक ऐसी प्रक्रिया है जो त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
  • हानिकारक रसायनों को शामिल करने वाली एक्सफ़ोलीएटिंग विधियों को करने के बजाय, यह सलाह दी जाती है कि व्यक्ति संतरे, नींबू और दही जैसे सामान्य खाद्य पदार्थों में मौजूद एसिड का उपयोग करें जो अद्भुत प्राकृतिक एक्सफ़ोलीएट्स हैं।
  • वे पुरानी त्वचा को घोलने में मदद करते हैं जिससे युवा और मजबूत त्वचा उभरती है।