कौशाम्बी:- गंगा नदी को काटकर धारा बदलने का प्रयास कर रहे हैं माफिया

0
54
sand mining mafia

कोखराज कौशाम्बी: गंगा नदी की धारा को काटकर उसकी धारा बदलने का प्रयास राष्ट्रीय राजमार्ग के ठेकेदारों द्वारा किया जा रहा है, गंगा नदी के कटान से कई गावों में बाढ़ का संकट दिखाई पड़ने लगा है। यदि समय रहते गंगा नदी की कटान को नहीं रोका गया तो आने वाले दिनों में गंभीर संकट उत्पन्न हो सकता है।

सिराथू तहसील क्षेत्र के कोखराज थाना अंतर्गत गंगा नदी के किनारे कई गांव के पास नियम विरुद्ध तरीके से राष्ट्रीय राजमार्ग के ठेकेदारों द्वारा मिट्टी का खनन कई महीनों से किया जा रहा है। जिससे गंगा नदी की धारा का बहाव बदल गया है और यह गंभीर संकट के संकेत है। गंगा की धारा को बदलने में लेखपाल तथा राष्ट्रीय राजमार्ग के ठेकेदारों ने इस काम में भूमिका अहम निभाई है, लेखपाल की सांठगांठ से राष्ट्रीय राजमार्ग के ठेकेदारों ने गंगा नदी में कटान कर कई गॉव को डुबाने के लिए पूरी तैयारी कर ली हैं।

Ganga River

संगेती सैलाबी के बीच ऐतिहासिक स्थल व टीला जो गंगा नदी की धारा को रोक कर रखा गया था उसे भी काट कर उसकी मिट्टी को ठेकेदार उठा ले गए हैं, शिकायत के बाद भी लेखपाल तमाशबीन बना रहा। कुछ लोग अपनी दौलत की हवस को पूरा करने के लिए बिना परमिशन के ही गंगा तट को काट कर बिलकुल ही समाप्त करने पर उतारू दिखाई पड़ रहे हैं। गंगा नदी के अवैध कटान के संबंध में उपजिलाधिकारी सिराथू से बात की गयी तो उनका कहना है कि यदि गंगा नदी के तट के साथ ठेकेदारों ने चोरी से टीले को काट कर ग्रामीणों की समस्या को बढ़ाया हैं तो जॉच कर कार्यवाही की जाएगी जबकि लोगों के अनुसार गंगा नदी के बाढ़ में इस बार कई गाँव डूब सकते हैं। आखिर योगी सरकार में यह किस तरह का घोटाला हो रहा है जिस पर तहसील प्रशासन अभी तक गंभीर नहीं है।