कौशाम्बी: अधिकारियों को विभागीय योजनाओं में प्रगति सुनिश्चित करने के डीएम ने दिए निर्देश

गोल्डन कार्ड बनाने में सहयोग न करने वाले/लापरवाही बरतने वाले पंचायत सहायकों को चिन्हित कर कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये है।

0
50

Kaushambi: जिलाधिकारी सुजीत कुमार द्वारा उदयन सभागार में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की गई।जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि मेरी माटी-मेरा देश कार्यक्रम के तहत सौंपे गये दायित्वों का जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन करते हुए कार्यक्रमों का आयोजन सफलतापूर्वक कराना सुनिश्चित करें तथा कार्यक्रम के फोटोग्राफ्स बेवसाइट पर अवश्य अपलोड कराये जाय। उन्होंने कहा कि हर-घर तिरंगा कार्यक्रम को भी सफलतापूर्वक सम्पन्न कराया जाय, किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष 15 अगस्त 2023 तक पौधारोपण कराना सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने कहा कि आई0जी0आर0एस0 के तहत प्राप्त शिकायतों को गुणवात्तापूर्ण एवं समयान्तर्गत निस्तारित किया जाय तथा यह सुनिश्चित किया जाय कि कोई भी शिकायत डिफाल्टर न होने पाये। शिकायत डिफाल्टर होने पर सम्बन्धित अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि दी जायेंगी। बैठक में सार्वजनिक स्थल पर उचित दर दुकानों/मॉडल शॉप के निर्माण की प्रगति के सम्बन्ध में बताया गया कि 16 मॉडल शॉप का निर्माण कार्य चल रहा है, जिस पर जिलाधिकारी ने लक्ष्य के सापेक्ष सभी मॉडल शॉपों के लिए स्थल चिन्हित कर शीघ्र निर्माण कार्य प्रारम्भ कराने के निर्देश दियें है।

कौशाम्बी (Kaushambi) जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता, जल निगम से कहा कि पाइप लाइन बिछाने के दौरान तोड़ी गई सड़क को शीघ्र ठीक कराया जाय। लापरवाही पाये जाने पर सम्बन्धित ठेकेदार के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेंगी। उन्होंने निराश्रित गोवंश की समीक्षा के दौरान मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि आवारा घूम रहें गोवशों को पकड़वाकर गौशालाओं में संरक्षित किया जाय तथा यह सुनिश्चित किया जाय कि कोई भी गोवंश आवारा घूमते हुए न पायें जाय। इसके साथ ही उन्होंने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी से कहा कि गौशालाओं के लिए चिन्हित शत-प्रतिशत चारागाहों में चारे की बुआई सुनिश्चित कर लिया जाय। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के तहत बनाये जा रहें गोल्डेन कार्ड की प्रगति की समीक्षा के दौरान जिला पंचायतराज अधिकारी से कहा कि गोल्डेन कार्ड बनाये जानें के कार्य में सहयोग न करने वाले/लापरवाही बरतने वाले पंचायत सहायकों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय।

उन्हांने आकांक्षात्मक विकास खण्ड-मंझनपुर एवं कौशाम्बी (Kaushambi) की समीक्षा के दौरान सभी सम्बन्धित अधिकारियों को विभागीय योजनाओ में शत-प्रतिशत प्रगति सुनिश्चित करने के भी निर्देश दियें। उन्होने सभी समबन्धित अधिकारियों को गोद लिये गये विद्यालयों/ऑगनबाड़ी केन्द्रों का नियमित रूप से निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दियें। उन्होंने मुख्यमंत्री डैश बोर्ड की समीक्षा के दौरान सभी अधिकारियों को डैश बोर्ड पर प्रदर्शित अपनी-अपनी योजनाओं में प्रगति/समय से फीडिंग सुनिश्चित कराने के निर्देश दियें। उन्होंने निवेश मित्र पोर्टल एवं झटपट पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों को भी समयान्तर्गत निस्तारित करने के निर्देश दियें।

जिलाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, आयुष्मान भारत योजना, ऑपरेशन कायाकल्प, मनरेगा एवं प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण आदि योजनाओ की प्रगति की भी विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुष्पेन्द्र कुमार, जिला विकास अधिकारी विजय कुमार, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी अजीत प्रताप सिंह एवं डीएफओ आर0एस0 यादव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।