कौशाम्बी: डीएम ने की सी0एम0 डैश बोर्ड पर प्रदर्शित योजनाओं की प्रगति विस्तृत समीक्षा

डीएम राजेश राय ने कहा, विभागीय लक्ष्य के सापेक्ष कार्ययोजना बनाकर शत-प्रतिशत प्रगति सुनश्चित करें।

0
6

Kaushambi News: यूपी कौशाम्बी के जिलाधिकारी राजेश कुमार राय द्वारा उदयन सभागार में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ सी0एम0 डैश बोर्ड पर प्रदर्शित योजनाओं/इंडीकेर्ट्स की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को प्रतिदिन मॉनीटरिंग करते हुए सी0एम0 डैशबोर्ड पर प्रदर्शित अपने विभागीय योजनाओ/इंडीकेटर्स में शत-प्रतिशत प्रगति सुनिश्चित करने के निर्देश दियें। इसके साथ ही उन्होंने सभी अधिकारियों को विकास कार्यों को गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध पूर्ण कराने तथा विभागीय लक्ष्य के सापेक्ष कार्ययोजना बनाकर शत-प्रतिशत प्रगति सुनश्चित करने के निर्देश दियें।

उन्होंने सभी अधिकारियों को आईजीआरएस के अन्तर्गत प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि शिकायतों के निस्तारण में गुणवत्ता न पाये जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेंगी। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्धारित समयावधि में खराब ट्रान्सफार्मर को बदलवाने, विद्युत बिल से सम्बन्धित प्राप्त शिकायतो का निस्तारण एवं अनावश्यक विद्युत कटौती न हो, सुनिश्चित करने के निर्देश दियें। इसके साथ ही उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत को विद्युत के लटक रहें तारों/पोल को ठीक कराने के निर्देश दियें, ताकि ऑधी के कारण विद्युत से जनहानि की कोई घटना न होने पाये।

उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को दिव्यांग पेशन, विधवा पेंशन एवं वृद्धा पेंशन तथा कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत प्राप्त आवेदनों का सत्यापन कराकर पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित करने के निर्देश दियें। उन्हांने अमृत सरोवरों के इनलेट/आउटलेट में एक सप्ताह के अन्दर सुधार लाने के भी निर्देश दियें।जिलाधिकारी ने जल-जीवन मिशन के अन्तर्गत किये जा रहें कार्यों की विस्तृत समीक्षा के दौरान पानी की टंकी आदि कार्यों में धीमी प्रगति पाये जाने पर नाराजगी प्रकट करते हुए अधिशासी अभियंता जल निगम को जल जीवन मिशन के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि पाइप लाइन बिछाने के दौरान तोड़ी गई सड़क को मानक के अनुसार समय से ठीक करवाया जाय।

सामाजिक वनीकरण की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देशित किया कि लक्ष्य के सापेक्ष वृक्षारोपण के लिए सभी कार्यवाही समय से सुनिश्चित कर लिया जाय। उन्हांने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को गौशालावार पशु चिकित्साधिकारियों को नोडल नामित करने के निर्देश दियें, पशु चिकित्साधिकारी नियमित रूप से गौशालाओं का निरीक्षण कर सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित रखेंगे।

जिलाधिकारी द्वारा पीएम कुसुम योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, मनरेगा, शादी अनुदान योजना, प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना, ओडीओपी, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना एवं प्रोजेक्ट अलंकार आदि योजनाओं की प्रगति की विस्तृत समीक्षा कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दियें।बैठक में अधिशासी अभियंता, सिंचाई ने बताया कि सभी 46 स्थानों पर पानी टेल तक पहुॅच गया है, जिस पर जिलाधिकारी ने सत्यापन कराने के निर्देश दियें।बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुष्पेन्द्र कुमार, प्रभागीय वनाधिकारी आर0एस0 यादव एवं जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी अजीत प्रताप सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।