Kaushambi: पिपरी क्षेत्र में फिर मिला अधेड़ का शव

काफी प्रयास के बाद भी अधेड़ के शव की नहीं हो सकी शिनाख्त। लगातार कई दिनों से अलग-अलग थाना क्षेत्रों में शव मिलने से दहल रहे है जिले के लोग।

4
7

कौशाम्बी (Kaushambi) जिले में अज्ञात लाशों का रिश्ता बहुत पुराना है। इधर कई दिनों से फिर लगातार अलग-अलग क्षेत्र में अज्ञात लाशें मिल रही हैं। जिनकी शिनाख्त कराना पुलिस के लिए मुमकिन नहीं लग रहा है। हालांकि अज्ञात लाशों को पुलिस पोस्टमार्टम भेज कर अपनी जिम्मेदारी से मुक्ति पा रही है। जब तक लाश की शिनाख्त नहीं होगी, तब तक मृतक की मौत का कारण भी स्पष्ट नहीं होगा, लेकिन पुलिस अज्ञात लाश के खुलासे के प्रति गंभीर नहीं दिखाई पड़ रही है।

बुधवार की सुबह फिर कौशाम्बी (Kaushambi) जिले के पिपरी थाना क्षेत्र के कादिलपुर में एक अधेड़ की लाश मिली है। लाश की जानकारी मिलते ही आसपास के लोग घटनास्थल पर पहुंचे हैं। मामले की सूचना पुलिस को दी गई है। लाश मिलने की जानकारी मिलते ही क्षेत्राधिकारी चायल योगेश नारायण व कोतवाल श्रवण कुमार फोर्स के साथ मौके पर पहुँचे। पुलिस ने शव की शिनाख्त कराने का प्रयास किया है लेकिन तमाम प्रयास के बाद लाश की शिनाख्त नहीं हो सकी है। मृतक कहाँ का है? पिपरी थाना क्षेत्र तक वह कैसे पहुंचा? उसकी मौत कैसे हुई? तमाम सवाल का जवाब आम जनता चाहती है, लेकिन इसका उत्तर देने को कोई तैयार नहीं है। मृतक की उम्र लगभग 50 वर्ष बताई जा रही है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

इससे पहले मंगलवार को कौशाम्बी (Kaushambi) जिले के संदीपन घाट थाना क्षेत्र में अज्ञात शव मिल चुका है। 3 जून को चरवा थाना क्षेत्र के सैय्यद सरावा में रेल लाइन पर एक व्यक्ति की दो टुकड़ो में लाश मिली थी। इस घटना का खुलासा और शिनाख्त पुलिस नहीं कर सकी है। 31 मई को कोखराज थाना क्षेत्र के नौढिया रेल लाइन पर अधेड़ का शव मिला था। 30 मई को चरवा थाना क्षेत्र में हत्या की घटना से इलाके के लोग दहल गए थे।

लगातार रेल लाइन सहित विभिन्न स्थानों पर अज्ञात लाशें मिल रही हैं। यदि वर्षों पूर्व की बात करें तो कई दर्जन लाश रेल लाइन पर मिली हैं। जिन के खुलासे नहीं हो सके हैं। अज्ञात लाश पुलिस अफसरों से न्याय मांग रही हैं। वर्षो पूर्व कोखराज थाना क्षेत्र के रोही ओवर ब्रिज के पास प्रेमी युगल की लाश मिली थी। बगल के गांव के प्रेमी युगल फरार हुए थे। लोगों ने आशंका जताई थी कि यह दोनों लाशें बगल के गांव के प्रेमी युगल की है, लेकिन पुलिस ने इस बात को सिरे से खारिज कर दिया। बरसों बीत जाने के बाद प्रेमी युगल की लाश की शिनाख्त पुलिस नहीं कर सकी है और मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया है। चरवा थाना क्षेत्र के पनोई मोड़ पर सड़क किनारे अर्धनग्न हालत में बालिका की लाश वर्षों पहले मिली थी। इस मामले का भी खुलासा पुलिस नहीं कर सकी है।

सराय अकिल थाना क्षेत्र के अलग-अलग स्थानों पर कई कई महीनों पूर्व 4 लाशें मिल चुकी हैं। 3 जून को चरवा थाना के सैय्यद सरावा रेल लाइन पर लाश मिलने का मामला हो या फिर 1 जून को सैनी कोतवाली के सिराथू रेल लाइन में लाश मिलने का मामला हो, थाना पुलिस फिसड्डी ही साबित हुई है। 6 जून को कोखराज थाना क्षेत्र के भरवारी रेलवे स्टेशन पर और 1 जून को सराय अकील थाना क्षेत्र में भी लाश मिल चुकी हैं लेकिन पुलिस मामले को लेकर गंभीर नहीं है। जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में मिल रही अज्ञात लाशों में कुछ मामलों को छोड़कर अधिकतर मामलों का खुलासा पुलिस नहीं कर सकी है। रेल लाइन और सुनसान स्थान पर अज्ञात लाश मिलने के तमाम मामले हैं, जिनका खुलासा करने के प्रति पुलिस गंभीर नहीं है।

Comments are closed.