कौशांबी: मैट्रिमोनियल साइट से करोड़ो की ठगी करने वाले दंपति गिरफ्तार

जिनके खिलाफ कौशांबी जिले के मंझनपुर और पश्चिम शरीरा थाने में पुलिस ने नवंबर 2023 में ही केस दर्ज किया गया था।

0
31

यूपी के कौशांबी जिले में शादी डॉट कॉम की फेंक आईडी बनाकर लोगो से करोड़ो की ठगी करने वाले दंपति को यूपी एसटीएफ ने प्रयागराज से गिरफ्तार किया है। पकड़े गए दंपति गिरोह के मुख्य सरगना बताए जा रहें है। जिनके खिलाफ कौशांबी जिले के मंझनपुर और पश्चिम शरीरा थाने में पुलिस ने नवंबर 2023 में ही केस दर्ज किया गया था।

सोमवार की रात यूपी एसटीएफ ने शातिर अश्वनी कुमार वैश्य और उसकी पत्नी रीतू वैश्य उर्फ रीतू यादव को प्रयागराज से गिरफ्तार कर मंझनपुर पुलिस को सौंप दिया है। जबकि इस गैंग से जुड़े दो सदस्यों को कौशांबी पुलिस ने नवंबर 2023 में ही गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। तभी से यह शातिर दंपति फरार चल रहे थे। पुलिस ने इस पर 25-25 हजार का इनाम घोषित करते हुए यूपी एसटीएफ से गिरफ्तारी के लिए मदद मांगी थी।

एसटीएफ की गिरफ्त में आए शातिर दंपति 167/151 हीवेट रोड विवेकानंद मार्ग थाना कोतवाली प्रयागराज के रहने वाले है। एसपी ब्रजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि यह गिरोह शादी डॉट कॉम की फेक आईडी बनाकर लोगो से करोड़ो की ठगी करते थे। नवंबर 2023 में इसकी शिकायत मिलने पर मंझनपुर और पश्चिम शरीरा में दो अलग-अलग मुकदमा दर्ज किया गया था।

उस समय इस गैंग के दो सदस्य जीतू यादव और अमित गुप्ता को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। इस गैंग के मुख्य सरगना अश्वनी कुमार वैश्य और उसकी पत्नी रीतू वैश्य उर्फ रीतू यादव फरार थी। दोनों पर 25-25 हजार का इनाम भी घोषित किया गया था। इनकी गिरफ्तारी के लिए यूपी एसटीएफ से भी मदद मांगी गई थी। यूपी एसटीएफ ने इन्हें कल प्रयागराज से गिरफ्तार कर कौशांबी पुलिस को सौंपा है।

यह गैंग विशेष तौर पर वैश्य समाज के लोगो को अपना निशाना बनाता था। पूर्व में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया आरोपी जीतू यादव का बहनोई अश्वनी कुमार वैश्य है। यही इस गिरोह का मुख्य सरगना है, जो अपनी पत्नी और जीतू यादव व अमित के साथ मिलकर वैवाहिक वेवसाइड में अपनी फर्जी आईडी बना रखा है। इस आईडी के जरिए वह वैश्य समाज की बेटियों के साथ शादी करने का झांसा देकर ठगी करते हैं। जिसमें वह अपने आप को कभी जज का बेटा तो कभी फैक्ट्री मालिक बताया करते थे। इतना ही नहीं जब लोग पैसे देने में आनाकानी करते थे तो यह लोग उनकी बेटियों की फोटो से अश्लील फोटो बनाकर वायरल करने की धमकी भी दिया करते थे।

इस तरह लोगो से मोटी रकम ऐठने के बाद अपना मोबाइल बंद कर दिया करते थे। इनके एक बैंक खाते को चिन्हित कर फ्रीज कर दिया गया है। जिसमे करीब 10 लाख रुपये थे। इस गिरोह ने विभिन्न लोगो से अब तक करोड़ो की ठगी की है।