कौशाम्बी: निरीक्षण के लिए पहुँचे बीएसए, विद्यालय में लटकता मिला ताला

बीएसए कमलेन्द्र कुमार कुशवाहा 1:45 बजे विद्यालय में औचक निरीक्षण को पहुंचे तो गेट में ताला लटकते हुए मिला है।

0
16

Kaushambi News: यूपी के कौशाम्बी के दोआबा में परिषद विद्यालयों के अधिकांश टीचर शिक्षण कार्य छोड़ नदारत रहते है। इससे परिषदीय विद्यालयों में शिक्षण गुणवत्ता में सुधार नहीं हो रहा है। ऐसा ही नजारा बुधवार को मूरतगंज ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय पैगम्बरपुर में बीएसए को देखने को मिला है। बीएसए कमलेन्द्र कुमार कुशवाहा 1:45 बजे विद्यालय में औचक निरीक्षण को पहुंचे तो गेट में ताला लटकते हुए मिला है।

बीएसए ने आसपास के ग्रामीणों पूछताछ किया तो ग्रामीणों ने बताया कि विद्यालय हमेशा एक से डेढ़ घँटे लेट खुलता है,साथ ही एक घण्टा पहले बन्द हो जाता है। बीएसए ने प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापक व शिक्षामित्र का वेतन रोकने का निर्देश दिया है। साथ ही हफ्तेभर के अंदर पूरे स्टाफ का स्पष्टीकरण मांगा है।

मूरतगंज ब्लाक में तैनात खण्ड शिक्षाधिकारी केवल कार्यालय में ही बैठकर फर्जी कागजी कोरम पूरा कर रहें है। जबकि इलाके में परिषदीय विद्यालय में शिक्षक मनमाने तरीके से विद्यालय से नदारत रहते है। इसका खुलासा लगातार बीएसए के निरीक्षण में हो रहा है। बुधवार को बीएसए कमलेन्द्र कुमार कुशवाहा ने मूरतगंज ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय पैगम्बरपुर का औचक निरीक्षण किया।

आरोप है कि विद्यालय बन्द होने के समय से पहले ही गेट में ताला बंद कर पूरा स्टाफ गायब था। हालांकि ये पहला मामला नहीं है इसके पहले भी दर्जनों विद्यालय से बीएसए को टीचर नदारत मिल चुके है। बीएसए के लगातार निरीक्षण से लापरवाह शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है।