कौशाम्बी: मजदूरों से भरी ऑटो ट्रक से टकराई, दो की मौत, 9 लहूलुहान

हादसे की जानकारी मिलने के बाद पूरे गांव में मचा कोहराम

0
39

Kaushambi: मजदूरों को लेकर प्रयागराज जा रही एक ऑटो सामने से आ रहे तेजगति ट्रक से टकरा गयी। टक्कर इतनी जोरदार थी कि ऑटो के परखच्चे उड़ गए और सड़क के किनारे ऑटो पलट गई। मौके पर कोहराम मच गया। हादसे में ऑटो में सवार 11 लोग घायल हो गए। आनन फानन में गंभीर घायलों को प्रयागराज के एसआरएन अस्पताल और अन्य घायलों को जिला अस्पताल कौशांबी (Kaushambi) भेजा गया।

अस्पताल ले जाते वक्त एक व्यक्ति की मौत हो गई और दूसरे की मौत अस्पताल में हो गई। अन्य घायलों का इलाज अस्पताल में चल रहा है। सूचना पाकर मौके पर आसपास के लोगों की भीड़ लग गई। मामले की सूचना पुलिस को दी गई। सूचना पाकर मौके पर पहुंची थाना पुलिस ने बचाव एवं राहत कार्य शुरू कर दिया। मामले की जानकारी जैसे ही हादसे के शिकार मजदूर के परिवार के लोगों को मिली, रोते बिलखते परिवार के लोग मौके पर पहुंच गए। दोनों मृतक के शव को कब्जे में लेकर पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। देर शाम पोस्टमार्टम हाउस से मृतक का शव गांव पहुंचा। शव देखते ही गांव में कोहराम मच गया।

जानकारी के मुताबिक करारी थाना क्षेत्र के बट बंधुरी गांव का एक ऑटो शनिवार की सुबह 6:00 बजे 11 मजदूरों को लेकर प्रयागराज की तरफ जा रहा था। मजदूरों से भारी ऑटो जैसे ही पिपरी थाना क्षेत्र के चायल चौकी अंतर्गत मनौरी तिल्हापुर मोड़ रोड पर चलौली पेट्रोल पंप के नजदीक पहुँची, घने कोहरे के चलते सामने से आ रही तेजगति ट्रक को ऑटो चालक नहीं देख सका और ट्रक से ऑटो की जोरदार टक्कर हो गई। टक्कर होते ही मौके कोहराम मच गया। ऑटो सड़क किनारे पलट गई। ऑटो के परखच्चे उड़ गए। आटो में 11 लोग सवार थे।

कोहराम की आवाज़ सुन कर आस पास के लोग मौके पर पहुंचें और तत्काल 108 एम्बुलेंस एवं पुलिस को सूचना दी। सूचना पाकर 108 एम्बुलेंस एवं पुलिस टीम मौके पर पहुंची और आनन फानन में सभी घायलों को 108 एम्बुलेंस पर शिफ्ट कर अस्पताल भिजवाया गया। घायलों में अरविंद, मोहित, नर्मदा, विनय, संतलाल, दिनेश, सतेली निवासी गाँव बंधुरी, रसूलीपुर की स्थिति को ज्यादा गंभीर देखते हुए सीधे स्वरुप रानी नेहरू अस्पताल प्रयागराज भेजा गया। जहाँ डॉक्टरों ने मोहित उम्र 20 वर्ष पुत्र गुल्ली और अरविंद उम्र 25 वर्ष पुत्र नन्हा को मृत घोषित कर दिया। हादसे में घायल 5 लोगों को एसआरएन प्रयागराज में भर्ती करवा दिया गया है। जहां दो की हालत गंभीर बताई जाती है, बाकी 4 अन्य घायल लोगों को 108 एम्बुलेंस द्वारा ही मंझनपुर जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। जहां घायलों का इलाज चल रहा है। हादसे की जानकारी मिलते ही रोते बिलखते परिजन भी मौके पर पहुंच गए हैं।

चार सवारी के परमिट पर जा रहे थे 11 लोग, दोषी कौन?

कौशाम्बी (Kaushambi) एआरटीओ कौशांबी (Kaushambi) यातायात पुलिस और थाना पुलिस के लापरवाही और वाहन चालकों से साठगांठ के चलते वाहनों में ओवरलोड सवारियां बैठाई जाती हैं जो हादसे का कारण बनते हैं। जिस ऑटो से पिपरी थाना क्षेत्र में शनिवार को हादसा हुआ है। दो मजदूरों की मौत हुई और 9 मजदूर गंभीर घायल है। इस ऑटो को चार सवारी परिवहन करने का परमिट दिया गया है लेकिन उसके बाद 11 सवारी को लेकर जाने वाले ऑटो पर पुलिस विभाग यातायात पुलिस और एआरटीओ विभाग कार्यवाही नहीं कर सका। यदि इन विभाग के अधिकारियों ने अधिक सवारी भरने के मामले में वाहन चालकों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई कर दी होती तो दो बेकसूर मजदूरो की दर्दनाक मौत ना होती। इतना ही नहीं हादसे में नौ लोग गंभीर रूप से घायल नही होते।

अब सवाल उठता है कि ओवरलोड वाहन संचालन के बाद थाना पुलिस यातायात पुलिस और एआरटीओ की क्या जवाब देही है? क्या ओवरलोड वाहन पर अधिकारी अंकुश लगाएगे या इसी तरह अधिकारियों की लापरवाही से हादसे होते रहेगे और बेकसूर निर्दोष मौत के मुंह में जाते रहेंगे। यह यातायात व्यवस्था पर बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है। बेखौफ तरीके से ओवरलोड वाहनों के संचालन में लापरवाही बरतने के बाद खबर लिखे जाने तक दोषी यातायात प्रभारी थाना पुलिस और एआरटीओ पर अभी तक कार्यवाही नहीं हुई है। हादसे के शिकार लोगों के परिवार के लोगों ने ओवरलोड वाहन संचालन मे लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही की मांग मुख्यमंत्री से की है।