कटिहार गोलीकांड: हज़ार से ज्यादा अज्ञात लोगों पर एफआईआर दर्ज

बारसोई थाना अध्यक्ष ने जो प्राथमिकी दर्ज की है, उसमें कहा है कि प्रदर्शन के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा उन्हें सूचना मिली कि प्रदर्शन स्थल पर काफी भीड़ जमा हो रही है।

0
24

बिहार (Bihar) के कटिहार (Katihar) के बारसोई गोलीकांड में पुलिस ने 41 नामजद और हज़ार से ज्यादा अज्ञात लोगों पर मामला दर्ज किया है। पुलिस की इस प्राथमिकी में कई मामलों का खुलासा हुआ है। दर्ज प्राथमिकी के मुताबिक, पुलिस ने जो गोली चलाई, वह अनुमंडल पदाधिकारी के निर्देश पर चलाई है और इस दौरान घटनास्थल से पुलिस को तीन जिंदा कारतूस, 4 गोली के खोखे भी बरामद हुए हैं।

वही दर्ज प्राथमिकी के मुताबिक, पुलिस का मानना है कि इस घटना में दोनों मृतक और जख्मी, नामजद अभियुक्त और अज्ञात 1200 लोगो ने रोड़ पर पत्थर चलाकर सरकारी संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ पुलिस पर भी जानलेवा हमला करने की कोशिश की।

पुलिस ने कही ये बात

बारसोई पुलिस ने इस प्राथमिकी के आवेदन में यह भी दावा किया है कि प्रदर्शन के दौरान मृतक सहित जख्मी युवक और नामजद अभियुक्त के आलावा 1000 से 1200 लोगों के द्वारा नजायज मजमा लगाकर ना केवल सरकारी संपति को क्षति पहुंचाया गया बल्कि पुलिस प्रशासन के साथ उनके सरकारी शस्त्र को भी छीनने का प्रयास किया गया और जान से मारने की कोशिश किया गया है।

भीड़ हुई आक्रोशित

बारसोई थाना अध्यक्ष ने जो प्राथमिकी दर्ज की है, उसमें कहा है कि प्रदर्शन के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा उन्हें सूचना मिली कि प्रदर्शन स्थल पर काफी भीड़ जमा हो रही है। जब बारसोई थानाध्यक्ष दलबल के साथ धरना स्थल पर पहुंचे तो प्रदर्शनकारियों के द्वारा पुलिस और विद्युत विभाग के कर्मी के खिलाफ उत्तेजक भाषण दिया जा रहा था, जिसके कारण भीड़ आक्रोशित हो गई और यह भीड़ इतना उग्र हो गई कि विद्युत विभाग कार्यालय में जमकर तोड़फोड़ करने लगी।

फायरिंग होते ही भीड़ में मच गई भगदड़

पुलिस ने एफआईआर में बताया कि इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने एक प्रशिक्षु महिला पुलिस अवर निरीक्षक के साथ गाली गलौज करने लगे। इस घटना में 8 पुलिसकर्मी के घायल होने की भी बात प्राथमिकी के आवेदन में लिखी गई है। बारसोई थाना अध्यक्ष ने आवेदन में कहा है कि जब मामला अनियंत्रित हो गया तब अनुमंडल पदाधिकारी के आदेश पर पुलिस अवर निरीक्षक अशोक कुमार दुबे की सरकारी पिस्टल से दो राउंड सिपाही अमित कुमार के रायफल से दो राउंड और सिपाही नीतीश कुमार सिंह के राइफल से पांच राउंड फायर किया गया और फायरिंग होते ही भीड़ में भगदड़ मच गई।

जख्मी हालत में मिले व्यक्ति को अस्पताल भेजा गया

ऐसे में ये सवाल उठ रहा है कि गोलियां जब सिपाही और पुलिस की सरकारी पिस्टल और रायफल से चलीं तो फिर प्रदर्शन स्थल पर पुलिस को तीन जिंदा कारतूस और 4 गोली के खोखे कहां से बरामद हुए। पुलिस का मानना है कि जब पुलिस की ओर से फायरिंग की गई थी, उधर कोई भी जख्मी स्थिति में नहीं मिला और जहां पुलिस फायरिंग नहीं हुई वहां दो व्यक्ति एक जगह पर और एक व्यक्ति कुछ दूर जख्मी हालत में मिले, जिसे इलाज के लिए अनुमंडल अस्पताल बारसोई भेजा गया।

प्रदर्शन की नही थी कोई अनुमति

एक तरफ धरना प्रदर्शन से पहले ही प्रदर्शनकारियों ने अनुमंडल पदाधिकारी को प्रदर्शन का न केवल ज्ञापन दिया बल्कि पूरे कार्यक्रम की जानकारी भी दी थी। उसके बावजूद भी अनुमंडल पदाधिकारी का दावा है उन्होंने इस धरना प्रदर्शन की कोई इजाजत नहीं दी थी।