कंजावानी में बाबा रामदेव जी की कथा का आयोजन

कंजावानी में बह रही बाबा रामदेव जी भक्ति की गंगा।

0
291

राणापुर विकासखंड के गांव कंजावानी में दिनांक 20/03/2023 सोमवार से बाबा रामदेव (Baba Ramdev) जी के पूरे जीवन चरित्र पर नव दिवसीय कथा का आयोजन किया गया। इस आयोजन में भव्य शोभायात्रा निकालकर प्रत्येक मोहल्ले में नगर वासियों को आमंत्रित किया और इस शोभायात्रा का रामदेव मंदिर प्रांगण स्थल पर आकर समापन हुआ।

बाहर से पधारे आचार्य श्री श्याम देव जी शास्त्री वृंदावन और श्री किरण पुरी जी महाराज और परम पूज्य साध्वी रुकमणी जी का भव्य स्वागत गांव के भक्तों द्वारा किया गया। इस आयोजन में बाबा रामदेव (Baba Ramdev) जी के पूरे जीवन चरित्र को कथा के रूप में भक्तों को श्रवण किया जाएगा और साथ ही रात्रिकालीन अमृतवाणी, सत्संग, प्रवचन और संगीतमय भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। बाहर से पधारे भक्तों के लिए वहाँ पर बाबा रामदेव (Baba Ramdev) जी के प्रांगण में भंडारे का आयोजन प्रतिदिन रहेगा। साथ ही बाबा रामदेव जी का जीवन चरित्र, तंवर, वंश का वर्णन, अजमल जी का विवाह, पोखरण गढ़ की स्थापना, लाक्षाबाई सुगना बाई का विवाह, बाबा रामदेव जी का जन्मोत्सव 56 भोग, माता मेवाद पर्चा, दर्जी का पर्चा, भैरव राक्षस वध, डाली बाई का जन्म, बाबा का विवाह, सारा बाबा का जीवन परिचय गुरुदेव के मुखारविंद से भक्तों को श्रवण करने मिलेगा।

इस आयोजन को पूर्ण करने के लिए कंजावानी के भक्तों ने बहुत मेहनत की है। इसको सफल बनाने के लिए भक्तों द्वारा इसका प्रचार प्रसार आसपास के छोटे बड़े गांव में किया गया। इस आयोजन में पधारे गुरु देव का झाबुआ जिला की महामंत्री श्री सोमसिंह जी सोलंकी द्वारा पुष्प माला पहनाकर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया गया। इसी प्रकार भक्तों ने भी गुरुदेव का आशीर्वाद प्राप्त किया और ग्राम वासियों ने भी गुरु मुखारविंद कथा का श्रवण किया।