कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने बेरोज़गारो के लिए किया बड़ा ऐलान

आदेश में कहा गया है कि, जो भी युवा साल 2023 में पास हुए हैं लेकिन 180 दिनों के भीतर उन्हें रोजगार नहीं मिला है, वे बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं।

0
11

कर्नाटक (Karnataka) की नव नियुक्त सरकार ने राज्यवासियों के लिए बड़ी राहत का एलान किया है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया (Siddaramaiah) ने घोषणा करते हुए कहा कि, राज्य के सभी उपभोक्ताओं को 200 यूनिट तक की बिजली मुफ्त दी जाएगी। इसके साथ ही जो लोग किराये के घरों में रह रहे हैं, उन्हें भी 200 यूनिट तक की बिजली के लिए बिल नहीं भरना पड़ेगा।

वहीं इससे पहले शनिवार तीन जून को कर्नाटक (Karnataka) सरकार ने एक आदेश जारी किया। जिसमें स्नातक पास और डिप्लोमाधारियों को बेरोजगारी भत्ता देने की बात कही गई है। सरकार के द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि, जो भी युवा साल 2023 में पास हुए हैं लेकिन 180 दिनों के भीतर उन्हें रोजगार नहीं मिला है, वे बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह भत्ता अधिकतम 24 महीने या उस समय तक दिया जाएगा जब तक किआवेदक को रोजगार नहीं मिल जाता है। इसके तहत स्नातकों को 3000 हजार रुपए प्रतिमाह और डिप्लोमाधारकों को 1500 रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे।

सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि, इस योजना के तहत चार तरह के छात्रों को लाभ नहीं मिलेगा। वह छात्र जिन्होंने स्वरोजगार के लिए राज्य और केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से वित्तीय सहायता ली है। जिन्हें अपरेंटिस भत्ता मिल रहा है या जिन्होंने सरकारी या निजी क्षेत्र में रोजगार पाया है। इसके सतह ही जिन्होंने उच्च पाठ्यक्रमों के लिए एडमिशन लिया है।