कन्नौज: किसानों की फसलों को बर्बाद कर रहे आवारा गोवंश

0
36

यूपी के कन्नौज (Kannauj) में लगातार आवारा पशु किसानों की फसलों को बर्बाद करने में जुटे हुए हैं। जिसको लेकर स्थानीय लोग काफी नाराज हैं और लगातार प्रशासन से आवारा गोवंश को गौशाला में पहुंचाने की मांग कर रहे।

गौशाला होने के बावजूद भी खुले में घूम रहे गोवंश

कन्नौज (Kannauj) जिले में किसानों की फसलों को आवारा गोवंश उजाड़ रहे हैं। कहने को तो जिले में स्थायी और अस्थायी 300 सौ से ज्यादा गोशालाएं संचालित हैं। हकीकत में जितने गोवंश गोशालाओं में हैं, उसे कहीं ज्यादा सड़कों, खेतों में घूम रहे हैं। किसान अपनी फसल बचाने के लिए कड़ाके की सर्दी में रातभर टार्च के सहारे खेतों की रखवाली कर रहा है। किसानों का दर्द सुनने और समझने वाला कोई नहीं। कड़ाके की ठंड में किसी ने खेत में मचान बना रखा है, तो कुछ किसान समूह बनाकर रात में लाठी लेकर खेतों की रखवाली करते हैं। खानपुर कसवा भीकमपुर मदारीपुर तालग्राम गुरसहायगंज सौरिख छिबरामऊ कोई भी ब्लाक ऐसा नहीं है जो गोवंश के खेतों में हो रहे नुकसान से अछूता हो। क्षेत्र में किसान फसलें बचाने के लिए जीजान एक किए हुए हैं।

खंड विकास अधिकारी बोले जल्द पकड़े जाएंगे आवारा गोवंश

जिले में आवारा जानवरों से फसल नष्ट होने और हादसों से परेशान किसानों और लोगों की समस्यायों को देखते हुए शासन के निर्देश के बाद भी इलाके में सड़कों और खेतों में घूम रहे आवारा जानवरों पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। आवारा जानवरों का सड़क से लेकर खेतों तक कब्जा बरकरार है और अक्सर लोग हादसे का शिकार भी हो रहे हैं इलाके की गौशालाएं खाली पड़ी है और यह जानवर खेतों में खड़ी फसलों को निशाना बना रहे जिससे किसान सर्द मौसम की रातों में खेतों की रखवाली करने को मजबूर हैं। खण्ड विकास अधिकारी निरंजन त्रिवेदी ने कहा कि जल्द ही आवारा गोवंशों को पकड़ लिया जाएगा पूरे जिले में लगातार अभियान चलाया जा रहा है। जहां से भी ग्रामीणों द्वारा शिकायत मिल रही है तुरंत ही आवारा गोवंशों को पकड़ने के लिए टीम पहुंच रही है। जल्दी आवारा गोवंश से लोगों को निजात दिलाई जाएगी।