कनमनी…अनबोडू…, इलैयाराजा ने मंजुम्मेल बॉयज को जारी किया नोटिस

0
13

श्री इलैयाराजा के वकील द्वारा भेजे गए नोटिस में जोर दिया गया है कि ‘मंजुम्मेल बॉयज’ (Manjummel Boys) के निर्माता या तो अपनी फिल्म में ‘कनमनी अनबोडू’ गाने का इस्तेमाल करने के लिए उनकी अनुमति लें या फिर फिल्म से संगीतमय काम हटा दें।

प्रसिद्ध संगीतकार आर. इलैयाराजा (R. Ilaiyaraaja) ने मंजुम्मेल बॉयज (Manjummel Boys) के निर्माताओं को तमिल फिल्म गुना के गाने कनमनी अनबोडू का बिना उनकी सहमति/अनुमति/लाइसेंस के अपनी फिल्म में “अवैध रूप से” इस्तेमाल करने के लिए कानूनी नोटिस जारी किया है।

उनके वकील के माध्यम से जारी किए गए नोटिस में कहा गया है कि, “यह गाना उनके द्वारा रचित है। हालांकि मंजुम्मेल बॉयज (Manjummel Boys) के निर्माताओं ने शीर्षक कार्ड में इस तथ्य को स्वीकार किया था, लेकिन “यह या कोई भी अंतर्निहित इशारा हमारे मुवक्किल की अनुमति/लाइसेंस/सामग्री के ऐसे उपयोग का विकल्प नहीं हो सकता है।”

चूंकि संगीतमय कृति का व्यावसायिक उपयोग श्री इलैयाराजा की अनुमति और रॉयल्टी या लाइसेंस शुल्क के भुगतान के बिना किया गया था, इसलिए वकील ने फिल्म निर्माताओं से कहा कि वे या तो उनके मुवक्किल की अनुमति लें या फिर संगीतमय कृति को तुरंत अपनी फिल्म से हटा दें, साथ ही अनधिकृत उपयोग के लिए मुआवजा भी दें।

नोटिस में फिल्म के निर्माता सौभिन शाहिर, बाबू शाहिर और शॉन एंटनी के खिलाफ उचित दीवानी और आपराधिक कार्यवाही की चेतावनी भी दी गई है, यदि वे दोनों विकल्पों में से किसी एक का भी उपयोग करने में विफल रहते हैं।

इससे पहले, इलैयाराजा ने सन पिक्चर्स को उनकी आगामी रजनीकांत (Rajinikanth) अभिनीत कुली में उनकी 1983 की फिल्म थंगा मगन के एक गाने के कथित रूप से अवैध उपयोग को लेकर कानूनी नोटिस जारी किया था। संगीतकार 1970 और 1990 के दशक के बीच 1,000 से अधिक फिल्मों के लिए रचित 4,500 गानों पर “विशेष नैतिक अधिकार” की मांग करते हुए लंबे समय से कॉपीराइट का मामला लड़ रहे हैं।

यह खबर दिग्गज संगीतकार द्वारा आईआईटी-एम मेस्ट्रो इलैयाराजा सेंटर फॉर म्यूजिक लर्निंग एंड रिसर्च की आधारशिला रखे जाने के कुछ ही दिनों बाद आई है, जिसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास द्वारा स्थापित किया गया है। काम के मोर्चे पर, संगीतकार ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि उन्होंने केवल 35 दिनों में एक ‘शुद्ध’ सिम्फनी की रचना पूरी कर ली है।