दुनिया का एकमात्र ऐसा पक्षी है काकापो, जो है उड़ने में असमर्थ

0
39

काकापो एक पक्षी विचित्रता है। यह दुनिया का एकमात्र उड़ने में असमर्थ और रात में उड़ने वाला तोता है: जमीन पर घूमने वाला, नौ पाउंड तक वजनी पक्षी। उनके पंखों का उपयोग फड़फड़ाने के बजाय संतुलन और समर्थन के लिए किया जाता है। ये केवल न्यूज़ीलैंड में पाया जाता है। इसके चेहरे पर एक डिस्क होती है जिससे यह कुछ हद तक उल्लू जैसा दिखता है, और इसका दूसरा नाम उल्लू तोता भी है।

फिर भी इसके पंख और पूँछ छोटी हैं, और इसके वक्षस्थल पर कील का अभाव है। इसके रोएंदार पंख जैतून के हरे रंग के होते हैं और भूरे-भूरे या काले रंग के धब्बेदार होते हैं, जो इसे अपने जंगल के घर में घुलने-मिलने की अनुमति देता है, जहां यह जमीन पर रहता है। यह पक्षी, जो 100 वर्ष तक जीवित रह सकता है, मनुष्यों और उनके द्वारा लाए गए शिकारी जानवरों के आगमन तक व्यापक था। अब, काकापो गंभीर रूप से लुप्तप्राय है और केवल न्यूजीलैंड के कॉडफिश और एंकर द्वीपों पर पाया जाता है।

काकापो की विशिष्टता यहीं समाप्त नहीं होती, उनकी उपस्थिति भी उन्हें अलग करती है। संभोग के मौसम के दौरान, नर काकापो एक क्षेत्र को साफ करते हैं, बैठने के लिए गंदगी में एक उथला छेद खोदते हैं, ट्रान्स जैसी स्थिति में चले जाते हैं, और फॉगहॉर्न के समान तेज़ आवाज़ निकालते हैं। वे एक महिला साथी को आकर्षित करने की उम्मीद में 3-5 महीने तक पूरी रात कई किलोमीटर की यात्रा करके यह उफान मार सकते हैं।