काजोल की मां और दिग्गज अभिनेत्री तनुजा मुंबई के अस्पताल में भर्ती

0
54

Mumbai: दिग्गज अभिनेत्री और काजोल की मां तनुजा (actress Tanuja) को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूत्रों ने बताया कि तनुजा फिलहाल डॉक्टरों की निगरानी में हैं। लोकप्रिय अभिनेत्री तनुजा (actress Tanuja) ने कई हिंदी और बंगाली फिल्मों में काम किया है। वह गुजरे जमाने की स्टार शोभना समर्थ और निर्माता कुमारसेन समर्थ की बेटी हैं। तनुजा ने 1973 में फिल्म निर्माता शोमू मुखर्जी से शादी की और उनकी दो बेटियां, अभिनेत्री काजोल और तनीषा हैं।

तनुजा (actress Tanuja) ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत अपनी बड़ी बहन नूतन के साथ हमारी बेटी (1950) में बेबी तनुजा के रूप में की थी। दस साल बाद, उन्हें फिल्म छबीली (1960) में कास्ट किया गया, जिसका निर्देशन उनकी मां ने किया था और उनकी बहन नूतन मुख्य भूमिका में थीं। 1961 में मशहूर डायरेक्टर किदार शर्मा ने तनुजा को हमारी याद आएगी के लिए लीड एक्ट्रेस के तौर पर साइन किया।

1960 के दशक के मध्य में, उन्होंने कोलकाता में बंगाली सिनेमा में समानांतर करियर शुरू किया। डेया नेया (1963) में उनकी जोड़ी उत्तम कुमार के साथ थी। एंथोनी-फायरिंगी (1967), राजकुमारी (1970), तीन भुवनेर पारे (1969) और प्रोथोम कदम फूल उनकी अन्य बंगाली फिल्में थीं।

1967 में, तनुजा (actress Tanuja) को जासूसी फिल्म ज्वेल थीफ में उनके प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए पहला नामांकन मिला। 1969 में उन्हें पैसा या प्यार के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

‘बहारें फिर भी आएंगी’, ‘ज्वेल थीफ’, ‘हाथी मेरे साथी’ और ‘मेरे जीवन साथी’ जैसी फिल्मों में कई प्रतिष्ठित भूमिकाओं के साथ तनुजा की एक शानदार फिल्मोग्राफी है।