जो बिडेन ने वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को व्हाइट हाउस में किया आमंत्रित

व्हाइट हाउस ने रविवार को एक बयान में कहा, "इस यात्रा का उद्देश्य यूक्रेन के लोगों का समर्थन करने की संयुक्त राज्य अमेरिका की अटल प्रतिबद्धता को रेखांकित करना है क्योंकि वे रूस के क्रूर आक्रमण के खिलाफ खुद की रक्षा करते हैं।"

0
24

राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) ने यूक्रेन के नेता वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को मंगलवार को व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया है क्योंकि अमेरिकी प्रशासन ने रूस के साथ युद्ध में कीव को अरबों डॉलर की सहायता प्रदान करने के लिए कांग्रेस पर दबाव बढ़ाया है। व्हाइट हाउस ने रविवार को एक बयान में कहा, “इस यात्रा का उद्देश्य यूक्रेन के लोगों का समर्थन करने की संयुक्त राज्य अमेरिका की अटल प्रतिबद्धता को रेखांकित करना है क्योंकि वे रूस के क्रूर आक्रमण के खिलाफ खुद की रक्षा करते हैं।”

जैसे ही रूस यूक्रेन के खिलाफ अपने मिसाइल और ड्रोन हमले बढ़ा रहा है, नेता यूक्रेन की तत्काल जरूरतों और इस महत्वपूर्ण क्षण में संयुक्त राज्य अमेरिका के निरंतर समर्थन के महत्वपूर्ण महत्व पर चर्चा करेंगे।” बिडेन (Joe Biden) ने कांग्रेस से अन्य राष्ट्रीय सुरक्षा प्राथमिकताओं के साथ-साथ यूक्रेन (61.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर) और इज़राइल के लिए युद्धकालीन फंडिंग के लिए 110 बिलियन अमेरिकी डॉलर का पैकेज मांगा है। लेकिन यह अनुरोध अमेरिकी आव्रजन नीति और सीमा सुरक्षा पर बहस में फंस गया है।

इससे पहले, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को इज़राइल को लगभग 14,000 राउंड टैंक गोला-बारूद की आपातकालीन बिक्री का बचाव किया और विदेशी सहायता के लिए कांग्रेस की शीघ्र मंजूरी का भी आह्वान किया।

ब्लिंकन ने कहा कि गाजा में इज़राइल के सैन्य अभियानों की ज़रूरतें कांग्रेस को दरकिनार करने के दुर्लभ निर्णय को उचित ठहराती हैं। टेलीविज़न साक्षात्कार के दौरान उन्होंने कहा, “इज़राइल इस समय हमास के साथ युद्ध में है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इज़राइल के पास हमास के खिलाफ अपनी रक्षा के लिए आवश्यक सब कुछ है।”

ब्लिंकन ने कहा, टैंक गोला-बारूद और संबंधित समर्थन इज़राइल को सैन्य बिक्री का केवल एक छोटा सा हिस्सा है, और बाकी कांग्रेस की समीक्षा के अधीन है। उन्होंने कहा, “यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इसमें कांग्रेस की आवाज सुनी जाए।”

टैंक गोले के लिए 106 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की बिक्री के साथ आगे बढ़ने का निर्णय तब आया जब बिडेन प्रशासन का बड़ा सहायता पैकेज अमेरिकी आव्रजन नीति और सीमा सुरक्षा पर बहस में फंस गया है।

ब्लिंकन ने कहा कि राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) ने कहा है कि वह सहायता पैकेज को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण समझौते करने को तैयार हैं। ब्लिंकेन ने कहा, “यह कुछ ऐसा है जिस पर राष्ट्रपति पूरी तरह से काम करने के लिए तैयार हैं।”

सीनेटर मिट रोमनी, आर-यूटा, ने कहा कि द्विदलीय समझौता है कि मेक्सिको से संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने वाले प्रवासियों की रिकॉर्ड संख्या को संबोधित करने के लिए कुछ किया जाना चाहिए।

रोमनी ने कहा, “हम इसे हल करना चाहते हैं, सीमा को सुरक्षित करना चाहते हैं। मैंने अभी संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति को यह कहते देखा कि हमें सीमा सुरक्षित करनी है। वह सही है। इसलिए, जो भी प्रयास ऐसा नहीं करेगा उसे रिपब्लिकन द्वारा अस्वीकार कर दिया जाएगा।”

ब्लिंकेन ने कहा, यूक्रेन के लिए दांव विशेष रूप से ऊंचे हैं, यह देखते हुए कि “हमारे पास यूक्रेनियन के लिए फंडिंग खत्म हो रही है। यह वास्तव में कदम बढ़ाने का समय है क्योंकि अगर हम नहीं करते हैं, तो हम जानते हैं कि क्या होगा। (रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर) पुतिन बिना किसी दंड के आगे बढ़ने में सक्षम होंगे और हम जानते हैं कि वह यूक्रेन में नहीं रुकेंगे।”

कांग्रेस ने पहले ही यूक्रेन की सहायता के लिए 111 बिलियन अमरीकी डालर आवंटित कर दिए हैं, और बिडेन के बजट निदेशक शालंडा यंग ने पिछले सप्ताह सदन और सीनेट के नेताओं को एक पत्र में कहा था कि अमेरिका के पास यूक्रेन को हथियार और सहायता भेजने के लिए धन की कमी हो जाएगी। वह वर्ष, जो युद्ध के मैदान में यूक्रेन को “घुटने टेक” देगा।

लेकिन सीनेटर जेडी वेंस, आर-ओहियो, ने कहा कि प्रशासन ने अभी तक यूक्रेन को अतिरिक्त सहायता को उचित नहीं ठहराया है। वेंस ने कहा, “तो हम राष्ट्रपति और वास्तव में पूरी दुनिया से जो कह रहे हैं, वह यह है कि आपको यह स्पष्ट करने की ज़रूरत है कि महत्वाकांक्षा क्या है। 61 बिलियन अमरीकी डालर से वह क्या हासिल होगा जो 100 बिलियन अमरीकी डालर से नहीं हो सकता?”

सीनेटर क्रिस मर्फी, डी-कॉन, ने कहा कि पैसे से फर्क पड़ेगा क्योंकि रूस अपने युद्ध प्रयासों के वित्तपोषण के लिए संघर्ष कर रहा है। मर्फी ने कहा, “यह इस युद्ध के नतीजे को बदल सकता है। क्योंकि ठीक उसी समय जब हम यूक्रेन के लिए नए सिरे से प्रतिबद्धता बना रहे हैं, रूस की इस युद्ध को जारी रखने की क्षमता खतरे में है।”

रोमनी ने कहा कि वह यूक्रेन को दी जाने वाली सहायता का भी समर्थन करते हैं। उन्होंने कहा, “मेरा अपना विचार है कि यूक्रेन को सफल देखना और यूक्रेन को अपनी रक्षा के लिए आवश्यक हथियार उपलब्ध कराना अमेरिका के हित में है। इसके अलावा कुछ भी, मेरा मानना है, लोकतंत्र की दुनिया के साथ-साथ हमारे अपने राष्ट्रीय हित के प्रति भी हमारी ज़िम्मेदारी का एक बड़ा अपमान होगा।”