जावेद खान अमरोही का निधन

0
91

Bollywood: जावेद खान अमरोही (Javed Khan Amrohi) का जाना निश्चित रूप से फिल्म उद्योग के लिए एक बड़ी क्षति है। जावेद खान अमरोही ने अपने लंबे फिल्मी करियर में पर्दे पर कई बेहतरीन किरदार निभाए और वह सीधे दर्शकों के दिलों में उतर गए। जावेद खान अमरोही फिल्मों के अलावा कई टीवी शोज का भी हिस्सा रह चुके हैं।

दिग्गज अभिनेता जावेद खान अमरोही (Javed Khan Amrohi) का मंगलवार को मुंबई में निधन हो गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभिनेता को साँस लेने में तकलीफ हो रही थी। अभिनेता मनोरंजन उद्योग में अपने काम के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते थे। अभिनेता का मंगलवार को यहाँ एक अस्पताल में फेफड़े खराब होने के कारण निधन हो गया। अभिनेता जावेद खान लगभग 73 वर्ष के थे।

दिग्गज अभिनेता जावेद खान अमरोही सांस लेने की बीमारी से पीड़ित थे और पिछले एक साल से बिस्तर पर थे। मुंबई के सूर्या नर्सिंग होम में उनका इलाज चल रहा था। पीटीआई ने बताया कि, “दोपहर करीब एक बजे अस्पताल में उनका निधन हो गया, क्योंकि उनके दोनों फेफड़े फेल हो गए थे।”

“लगान” के सह-कलाकार अभिनेता अखिलेंद्र मिश्रा ने दी जानकारी

थिएटर के दिनों से अमरोही के लगातार सहयोगी और “लगान” के सह-कलाकार अभिनेता अखिलेंद्र मिश्रा ने कहा कि वह लंबे समय से बीमार थे। अखिलेंद्र मिश्रा ने बताया, ”वह रंगमंच में मेरे वरिष्ठ थे। वह 1970 के दशक से इप्टा (इंडियन पीपल्स थिएटर एसोसिएशन) मुंबई के सक्रिय सदस्य थे।” उन्होंने बताया कि अभिनेता का अंतिम संस्कार शाम साढ़े सात बजे ओशिवारा कब्रिस्तान में किया जाएगा।
लगान के उनके सह-कलाकार, अखिलेंद्र मिश्रा ने फेसबुक पर श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, “जावेद खान साहब के प्रति हार्दिक संवेदना। महान कलाकार, वरिष्ठ कलाकार और इप्टा (इंडियन पीपल्स थिएटर एसोसिएशन) के सदस्य।”

अभिनेता जावेद खान अमरोही के प्रसिद्ध टीवी शो

जावेद खान 80 और 90 के दशक के प्रसिद्ध टीवी शो जैसे ये जो है जिंदगी (1984), नुक्कड़ (1986), मिर्जा गालिब (1988), कुछ भी हो सकता है (1995), घर जमाई (1997), पाउडर, में दिखाई दिए। किरदार, विष्णु पुराण और यहाँ तक कि प्रतिष्ठित शो शक्तिमान में भी उन्होंने अपने अभिनय का जलवा बिखेरा।

अभिनेता जावेद खान अमरोही की मूवी

अभिनेता Javed Khan Amrohi ने सिल्वर स्क्रीन पर भी अपनी छाप छोड़ी। उन्होंने लगान, अंदाज़ अपना अपना, हम है राही प्यार के, चक दे इंडिया! आदि फिल्मो में काम किया। टेलीविजन और सिनेमा दोनों में अपने महान काम के लिए अनुभवी अभिनेता को निश्चित रूप से याद किया जायेगा।