पाकिस्तान के खिलाफ विवादित बयान देने के बाद निशाने पर जावेद अख्तर

0
83

लाहौर में आयोजित फैज महोत्सव में भारतीय कवि और लेखक जावेद अख्तर (Javed Akhtar) द्वारा दिए गए एक विवादास्पद बयान ने ट्विटर पर हंगामा खड़ा कर दिया है और अनगिनत पाकिस्तानी हस्तियों ने उनके बयान की निंदा की है। फैज महोत्सव 17 फरवरी से 19 फरवरी तक चला। इसके बाद विभिन्न हस्तियों ने विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर तस्वीरें और वीडियो साझा किए। जिसमें सभी ने कार्यक्रम से सम्बंधित फोटोज़ और वीडियो शेयर किए।

भाषण का एक वीडियो क्लिप वायरल

भारतीय कवि Javed Akhtar के भाषण का एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में अख्तर को पाकिस्तान पर आरोप लगाते हुए देखा जा सकता है कि उसने मुंबई हमलों के हमलावरों को देश में ‘आज़ादी’ से घूमने दिया।

जावेद अख्तर (Javed Akhtar) पाकिस्तान के खिलाफ विवादित बयान को लेकर निशाने पर आ गए हैं। हालांकि, उन्होंने इस बात पर आपत्ति जताई कि सत्र में मौजूद सभी लोगों ने अख्तर की टिप्पणी की सराहना की थी। हालांकि मामला यहीं शांत नहीं हुआ। घटना के बाद अख्तर ने एक भारतीय मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ एक साक्षात्कार के दौरान अपने बयान का बचाव किया।

जाने पूरा मामला

फैज महोत्सव में एक प्रश्नोत्तर सत्र चल रहा था। जहाँ हर कोई बहुत दोस्ताना सवाल पूछ रहा था। फिर एक महिला खड़ी हुई और पूछा कि, “हम आपके देश के लिए इतनी प्रशंसा करते हैं, लेकिन शायद आप भारतीयों के मन में हमारे लिए इस तरह का सम्मान नहीं है”। तब फैज फेस्टिवल में गीतकार ने कहा था-  हमने तो नुसरत और मेहदी हसन के बड़े-बड़े फंक्शन किए लेकिन आपके मुल्क में तो लता मंगेशकर का कोई फंक्शन नहीं हुआ। तो हकीकत ये है चलिए अब हम एक दूसरे पर इल्जाम ना दें, अहम बात ये है आजकल जो फिजा इतनी गरम है, वो कम होनी चाहिए। हम तो बंबई के लोग हैं, हमने देखा हमारे शहर पर कैसे हमला हुआ था। वो लोग नॉर्वे से तो नहीं आए थे, ना ही इजिप्ट से आए थे। वो लोग आपके मुल्क में अभी भी घूम रहे हैं तो ये शिकायत अगर हर हिंदुस्तानी के दिल में है तो, आपको बुरा नहीं मानना चाहिए।  

एक अन्य क्लिप में उन्होंने कहा, “महत्वपूर्ण बात यह है कि जब मैंने यह कहा तो पाकिस्तानी लोगों से भरे हॉल में तालियां बजीं।”

विरोध में आये पाकिस्तानी सेलेब्स

जैसे ही वीडियो वायरल हुआ, कई मशहूर हस्तियों ने आरोप के बारे में बात की और निहितार्थ की निंदा की:-

पाकिस्तानी मेगास्टार शान शाहिद का ट्वीट

पाकिस्तानी मेगास्टार शान शाहिद ने ट्विटर पर कहा, अपराधी कौन है, “यह जानने के बावजूद वह गुजरात में हुई हत्याओं पर चुप हैं। फिर भी, वह पाकिस्तान में 26/11 के हमलों के लिए जिम्मेदार लोगों की तलाश कर रहा है। उसे वीजा कौन देता है”?

अभिनेता अरसलान नसीर का बयान

एक यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर और अभिनेता अरसलान नसीर ने भी इस बयान की निंदा करते हुए अपने ट्रेडमार्क चुटीले अंदाज में कहा: “आप पाकिस्तानियों से भरे हॉल में बैठकर ऐसा कैसे कह सकते हैं”? उन्होंने आगे मजाक में कहा, “हो सकता है कि भारत को अब उन पर एक फिल्म बनानी चाहिए, जिसका शीर्षक” जांबाज लिखारी [निर्लज्ज लेखक] है।

सबूर अली भी शामिल

जश्न-ए-बहरा के गीतकार के खिलाफ बोलने वाली अन्य हस्तियों में सबूर अली भी शामिल हैं, जिन्होंने भारतीय पायलट अभिनंदन वर्धमान की घटना का जिक्र करते हुए कहा: “हमारे दिल बहुत बड़े हैं, हम भारतीयों को एक कप चाय देकर सुरक्षित वापस भेजते हैं”।

एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने इस भावना को प्रतिध्वनित करते हुए कहा: “फ़ैज़ महोत्सव को बदनाम करने के लिए किसे जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए? मेजबान? इतना सम्माननीय अतिथि या दर्शक नहीं? मैं वास्तव में उन दर्शकों से निराश हूँ , जिन्होंने उनके लिए तालियां बजाईं”।

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) की नेता शर्मिला फारूकी ने भी अख्तर को उनकी “विवादास्पद” टिप्पणी के लिए फटकार लगाई, जिसमें कहा गया कि गीतकार को वापस जाने के लिए कहा जाना चाहिए।

पाकिस्तानी एक्ट्रेस मिशी खान

पाकिस्तानी एक्ट्रेस मिशी खान ने कहा- दूध में मक्खी डालकर नहीं देनी चाहिए। आप हमारे मेहमान थे और कोई सेंस होती है। मौका देखकर बात होनी चाहिए, आपने वापसी की परवाह ज्यादा की और ये शोशा छोड़ा ताकि वहाँ आपकी तारीफ हो। निहायत घटिया बात की। आपसे ये उम्मीद नहीं थी अफसोस।

एजाज असलम का ट्वीट

एक्टर प्रोड्यूसर एजाज असलम ने ट्वीट में लिखा- जावेद अख्तर के दिल में इतनी नफरत है तो उन्हें यहाँ नहीं आना चाहिए था। हमने तब भी आपको सेफली यहाँ से जाने दिया। आपकी नॉनसेंस को ये हमारा जवाब है। लोगों का जावेद अख्तर से यही सवाल है कि अगर उन्हें पाकिस्तान आतंकी देश लगता है तो क्यों वे उनके मुल्क गए”? उन्होंने पूछा- किसने जावेद को पाकिस्तान में इंवाइट किया?