नंबर 1 गेंदबाज बनने के जसप्रित बुमरा ने इंस्टाग्राम स्टोरी पर पोस्ट किया रहस्यमय संदेश

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बनने के बाद जसप्रीत बुमराह ने अपने आलोचकों पर पलटवार किया है।

0
14

बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में नया इतिहास रचते हुए, भारत के तेज गेंदबाज जसप्रित बुमरा (Jasprit Bumrah) ने एक उल्लेखनीय संदेश के साथ अपने आलोचकों को चुप कराने का विकल्प चुना। तेज़ गेंदबाज़ बुमरा ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की टीम इंडिया को सोमवार को दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड पर श्रृंखला-स्तरीय जीत दिलाई। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को आसान जीत दिलाने के कुछ दिनों बाद, आईसीसी द्वारा हाल ही में जारी पुरुष टेस्ट गेंदबाज रैंकिंग में तेज गेंदबाज बुमराह को नए नंबर 1 गेंदबाज के रूप में पुष्टि की गई।

टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज, बुमराह (Jasprit Bumrah) ने सबसे लंबे प्रारूप में शीर्ष क्रम के गेंदबाज बनने के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया इंस्टाग्राम पर साझा की। बुमराह का ‘समर्थन बनाम बधाई’ पोस्ट सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया है। 2022 में पीठ के निचले हिस्से में स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण बुमराह किनारे पर रहे। तेज गेंदबाज पीठ की चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया में 2022 एशिया कप और टी20 विश्व कप से भी बाहर हो गए।

लंबी चोट के बाद बुमराह की सनसनीखेज वापसी

प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से 11 महीने दूर रहने के बाद, बुमराह (Jasprit Bumrah) आयरलैंड श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में लौट आए। बुमराह 2023 में भारत की एशिया कप टीम का हिस्सा थे। प्रमुख तेज गेंदबाज ने पिछले साल आईसीसी विश्व कप में अनुभवी मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के साथ भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण का भी नेतृत्व किया था। बुमराह-स्टारर भारत ने अंतिम विजेता ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) विश्व कप के फाइनल में मुकाबला किया।

विजाग मास्टरक्लास के बाद बुमराह आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर

इंग्लैंड टेस्ट श्रृंखला के लिए भारत के उप-कप्तान के रूप में नियुक्त, बुमराह ने विशाखापत्तनम (Visakhapatnam) में मेजबान टीम के लिए एक प्रसिद्ध जीत सुनिश्चित करने के लिए रिवर्स स्विंग मास्टरक्लास का निर्माण किया। 30 वर्षीय खिलाड़ी ने नौ विकेट हासिल किए जिससे भारत ने विजाग में दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 106 रनों से हरा दिया। तेज गेंदबाज बुमराह को इंग्लैंड के खिलाफ उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। भारत की प्रभावशाली जीत के कुछ दिनों बाद, बुमराह अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) की जगह नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज बन गए। स्पीडस्टर बुमराह आईसीसी गेंदबाजी चार्ट में शीर्ष पर पहुंचने वाले चौथे भारतीय हैं। इससे पहले अश्विन, रवींद्र जड़ेजा और बिशन सिंह बेदी ने भी यही उपलब्धि हासिल की थी।