जसप्रीत बुमराह बने टेस्ट में नंबर 1 स्थान पाने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज

पिछली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग कपिल देव की थी, जो 1979-80 में पूर्वव्यापी तालिका में नंबर 2 पर थे।

0
35

आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंचने वाले भारत के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं जसप्रित बुमरा (Jasprit Bumrah)। तीन पायदान चढ़कर नंबर 1 स्थान पर पहुंचे बुमराह ने अपने साथी आर अश्विन (R Ashwin) की जगह यह स्थान हासिल किया है। इससे पहले उनकी सर्वोच्च रैंकिंग नंबर 3 रही थी।

भारत के किसी तेज गेंदबाज द्वारा हासिल की गई पिछली सर्वोच्च रैंकिंग दिसंबर 1979 से फरवरी 1980 तक कपिल दे (Kapil Dev) द्वारा – पूर्वव्यापी टेस्ट गेंदबाजों की तालिका में नंबर 2 थी। बुमराह (Jasprit Bumrah) के अलावा, जहीर खान (Zaheer Khan) ने भी अक्टूबर-नवंबर 2010 में नंबर 3 स्थान पर कब्जा कर लिया था।

विशाखापत्तनम (Visakhapatnam) में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 91 रन देकर 9 विकेट लेने के बाद बुमरा का उदय हुआ, जहां उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया क्योंकि भारत ने श्रृंखला 1-1 से बराबर की। इनमें से छह विकेट पहली पारी में आए, जब उन्होंने अपने 34वें टेस्ट में दसवीं बार पांच विकेट लिए, एक ऐसा मैच जिसे उन्होंने सबसे तेज 150 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय के रूप में समाप्त किया।

उन्होंने दो-तरफा रिवर्स स्विंग के जादू के साथ भारत को शीर्ष पर पहुंचाया, जो रूट को स्लिप के किनारे पर पहुंचाया, इससे पहले कि ओली पोप को एक गंभीर इनस्विंगिंग यॉर्कर के साथ मध्य और लेग स्टंप दोनों को नष्ट कर दिया। बाद में उन्होंने जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स को आउट करके भारत को पहली पारी में 143 रन की बढ़त दिलाई।

बुमरा (Jasprit Bumrah) ने दूसरी पारी में भी प्रभाव डाला, जहां उन्होंने 46 रन देकर 3 विकेट लिए। बेन फोक्स और टॉम हार्टले ने 399 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड को जिंदा रखने की धमकी दी थी, बुमरा ने फोक्स को कैच-एंड-बोल्ड किया, और उन्हें धीमी ऑफकटर से चकमा दिया। .

10.67 की औसत से 15 विकेट के साथ बुमराह वर्तमान में श्रृंखला में अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने हैदराबाद में पहले टेस्ट में छह विकेट लिए, जिसे भारत 28 रन से हार गया।

इस बीच, भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) को भी टेस्ट बल्लेबाजों में बड़ी बढ़त मिली है। विशाखापत्तनम में करियर की सर्वश्रेष्ठ 209 रन की पारी के बाद जयसवाल 37 स्थान ऊपर चढ़कर 29वें नंबर पर पहुंच गए। इंग्लैंड के उनके समकक्ष जैक क्रॉली का भी टेस्ट अच्छा रहा, उन्होंने 76 और 73 रन बनाए और आठ स्थान चढ़कर 22वें नंबर पर पहुंच गए।

माउंट माउंगानुई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में 118 और 109 रन बनाकर केन विलियमसन टेस्ट बल्लेबाजों में शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं।