जापान के प्राकृतिक पवित्र स्थानों में शामिल है, मेओटो इवा या वेडेड रॉक्स

0
11

मेओटो इवा, जिसे “वेडेड रॉक्स” या “हसबैंड एंड वाइफ रॉक्स” के नाम से जाना जाता है, फूटामी के पास समुद्र में पवित्र चट्टानों की एक जोड़ी है, जो एक छोटा सा शहर है जो मी प्रीफेक्चर में इसे शहर का हिस्सा है। चट्टानें इसे ग्रैंड श्राइन के पास स्थित हैं, जो जापान में सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र शिंटो मंदिर है।

दोनों चट्टानें पवित्र शिंटो पुआल की रस्सी से एक साथ जुड़ी हुई हैं जिसे शिमेनावा कहा जाता है। पत्थरों की पूजा करने की प्राचीन शिंटो प्रथा को इवाकुरा कहा जाता है, और इन स्थानों को उपासकों द्वारा शुद्ध और पवित्र माना जाता है, साथ ही ऐसे स्थान जहां कामी, या शिंटो देवताओं को उतरने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

शिंटो मान्यताओं के अनुसार, ये विशेष चट्टानें शिंटो निर्माण मिथक, इज़ानागी (पुरुष देवता) और इज़ानामी (महिला देवता) में केंद्रीय देवताओं के मिलन का प्रतिनिधित्व करती हैं। इसलिए, चट्टानें विवाह में पुरुष और महिला के मिलन का प्रतिनिधित्व करती हैं और उसका जश्न मनाती हैं। कहा जाता है कि दोनों चट्टानों में से बड़ी चट्टान पति (इज़ानगी) है और इसके शिखर पर एक छोटा शिंटो टोरी गेट है, जबकि छोटी चट्टान पत्नी (इज़ानामी) का प्रतिनिधित्व करती है। पवित्र रस्सी विशाल है और इसका वजन एक टन से अधिक है। इसे साल में तीन बार मई, सितंबर और दिसंबर में आयोजित एक विशेष शिंटो समारोह में बदला जाता है।