पवित्रता और भक्ति का प्रतीक है, माँ सीता का जन्मदिवस ‘जानकी जयंती ‘

0
47

रामायण में जितना गुणगान भगवान राम के मर्यादा पुरुषोत्तम होने का है। उतनी ही महत्ता माता जानकी की मानी जाती है। मां सीता के अपने पति के प्रति प्रेम और श्रद्धा को तो पूरी दुनिया जानती है। आज फाल्गुण माह के कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथि को मां जानकी का प्रकट उत्सव मनाया जाता है। आज ही के दिन विदेह देश के राजा जनक को महालक्ष्मी के अवतार वैदेही की प्राप्ति हुई थी।

आज के दिन माता सीता की विशेष पूजा-अर्चना और व्रत करने से अनके पुण्यों की प्राप्ति होती है। खास तौर पर महिलाएं आज के दिन मां जानकी के व्रत और पूजा करने से उनके सुहाग की आयु लंबी होती है। जो लड़कियां मनोवांछित वर चाहती हैं, उन्हें भी आज के दिन मां सीता से अपने इच्छित वर की कामना करते हुए इन उपायों का पालन करना चाहिए।

शुभ मुहूर्त

फाल्गुन माह में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि का प्रारम्भ 03 मार्च को सुबह 08 बजकर 44 मिनट पर हो रहा है। साथ ही इस तिथि का समापन 04 मार्च को सुबह 08 बजकर 49 मिनट पर होगा। ऐसे में जानकी जयंती 04 मार्च, सोमवार के दिन मनाई जाएगी।

रिवाज

सीता अष्टमी/जानकी जयंती में महिलाएं बहुत उत्साह और उमंग के साथ भाग लेती हैं। वे पूरे दिन उपवास रखते हैं। सुबह-सुबह स्नान करने के बाद, एक छोटा मंडप तैयार किया जाता है जिसमें देवी जानकी, भगवान राम और राजा जनक की मूर्तियाँ और एक हल होता है। फिर भक्त मूर्तियों की फूलों, अगरबत्तियों और दीपक से पूजा करते हैं।

मंडप में आमतौर पर भोग या पवित्र खाद्य पदार्थ होते हैं जो देवताओं को और फिर पूजा करने वालों को प्रसाद के रूप में चढ़ाए जाते हैं। आमतौर पर भोग शाकाहारी होता है जिसे प्याज, लहसुन, अदरक से नहीं बनाया जा सकता। एक बार सब कुछ हो जाने के बाद, भक्त सीता मंत्र का जाप करते हैं। इस दिन लोग जुलूस में भगवान राम, माँ सीता, लक्ष्मण और भगवान हनुमान की मूर्तियाँ ले जाते हैं और वे भजन गाते हैं और मंदिरों में रामायण का पाठ करते हैं।

कहानी

चूँकि माँ सीता को मिथिला के राजा जनक ने गोद लिया था, इसलिए उन्हें जानकी के नाम से भी जाना जाता था। मंगलवार को पुष्य नक्षत्र में जन्मी, उनका विवाह भगवान राम से हुआ था जो भगवान विष्णु के 7वें अवतार थे।

जानकी की कहानी इस प्रकार है कि एक बार राजा जनक खेत में हल चला रहे थे। वह एक यज्ञ आयोजित करना चाहते थे। जब वह हल चला रहा था तो उसकी किस्मत में एक बच्ची आ गई। वह खेत में एक सुनहरी डिबिया में थी। हल चलाते समय पृथ्वी से उत्पन्न होने के कारण, जनक ने उस बच्ची का नाम सीता रखा जिसका शाब्दिक अर्थ हल होता है।