जेम्स एंडरसन 700 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बने

0
39

Ind Vs Eng, 5 Test: इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (James Anderson) शनिवार को टेस्ट मैच में अपना 700वां विकेट लेने वाले विश्व क्रिकेट इतिहास के तीसरे गेंदबाज बन गये। धर्मशाला (Dharamsala) में भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट के तीसरे दिन कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को आउट करके 41 वर्षीय यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए। वह श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) और ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत शेन वार्न (708 विकेट) से पीछे हैं।

एंडरसन ने रात भर के बल्लेबाज यादव को ऑफ के बाहर एक लंबी गेंद पर किनारा करने के लिए उकसाया और जश्न मनाया क्योंकि टीम के साथी उनके चारों ओर इकट्ठा हो गए थे। अनुभवी तेज गेंदबाज ने गेंद को उठाकर भीड़ से तालियां बजाईं। एंडरसन श्रृंखला में 10 विकेट से दूर आ गए और अंतिम मैच में 698 विकेट से शुरुआत की।

उन्होंने अपना पहला मैच 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ लॉर्ड्स में खेला था और तब से उन्होंने 187 खेलों में भाग लिया है। गेंद को दोनों तरफ स्विंग करने की क्षमता के कारण “स्विंग किंग” कहे जाने वाले एंडरसन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 32 बार पांच विकेट लेने का कारनामा है और उनका औसत 27 से कम है।

भारत की पहली पारी में 5 विकेट लेने वाले शोएब बशीर (Shoaib Bashir) का जन्म भी नहीं हुआ था जब एंडरसन (James Anderson) ने टेस्ट डेब्यू किया था।