जालौन: नगर पालिका का निरीक्षण करने पहुंचे डीएम

0
26

यूपी के जालौन (Jalaun) में डीएम निरीक्षण करने नगर पालिका परिषद कालपी पहुंचे। जहां पर डीएम को आता देख कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। जिसके बाद आनन-फानन में कर्मचारी अपने-अपने जगह पर पहुंच गए और कामकाज करने लगे।

जिलाधिकारी के पहुंचने के बाद कर्मचारियों में मचा हड़कंप

जालौन (Jalaun) जिले मे जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय ने नगर पालिका परिषद कालपी के अधिशासी अधिकारी कार्यालय, जन्म मृत्यु पंजीकरण कक्ष,अभिलेखापाल आदि पटलों का निरीक्षण कर सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने नगर पालिका की किराए की दुकान के रजिस्टर का अवलोकन किया तथा पालिका के आमदनी के स्रोत की जानकारी ली। जलकर गृहकर और भवन कर की कम वसूली करने के निर्देश दिये गए। और कहा वसूली में तेजी लाई जाए। किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि शासन से स्वकर प्रणाली के तहत पालिका की आय बढ़ाने के लिए सदन से अनुमोदन कर व्यवसायिकों पर निर्धारित कर लागू किया जाए। उन्होंने जीपीएफ पासबुक, सर्विस बुक, कैश बुक रजिस्टर, लॉग बुक आदि को देखा जिसमें अधिकारियों की बड़ी लापरवाही सामने आई। लॉग बुक में न तो ड्राइवर के हस्ताक्षर और न तो सत्यापित अधिकारी द्वारा लॉग बुक को सत्यापित किया गया। जिस पर संबंधित प्रभारी अधिकारी के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही के साथ प्रतिकूल प्रविष्टि के निर्देश दिए।

अधिकारियों कर्मचारियों ने बरती लापरवाही तो होगी कार्रवाई

जिलाधिकारी ने उक्त अनिमितता के फल स्वरुप अधिशाषी अधिकारी व सहायक पटल बाबू के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही के साथ-साथ प्रतिकूल प्रविष्टि के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगर पालिका में अधिकारियों व कर्मचारियों की लापरवाही या अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि लम्बे समय से रिक्त काशीराम आवासों को नियमानुसार पात्र लाभार्थियों को आवास आवंटित करें जिससे असहाय व्यक्तियों आवास मिल सके। इस नगर पालिका अध्यक्ष अरविंद कुमार यादव, उप जिलाधिकारी हेमन्त पटेल, अधिशाषी अधिकारी वेद प्रकाश आदि संबंधित अधिकारी मौजूद।