इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी ने पीएम मोदी के साथ पोस्ट की सेल्फी

इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए सितंबर में भारत भी आई थीं।

0
89

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने अपनी एक सेल्‍फी पोस्‍ट की है। जॉर्जिया मेलोनी ने दुबई में COP28 जलवायु शिखर सम्मेलन के दौरान यह सेल्‍फी ली है। इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए सितंबर में भारत भी आई थीं। उन्‍होंने अपनी पोस्‍ट में मेलोडी हैशटैग के साथ लिखा, ‘COP28 में अच्छे दोस्त।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा, ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर, तुर्की के राष्ट्रपति आरटी एर्दोगन, स्वीडिश के प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टरसन और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू सहित अन्य नेताओं से भी मुलाकात की।

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ और हरित विकास को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन से इतर विभिन्न नेताओं के साथ प्रधानमंत्री मोदी की बैठक में द्विपक्षीय और क्षेत्रीय हितों के मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

शुक्रवार को अपने COP28 भाषण में, पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी देशों से वैश्विक उत्सर्जन में भारी कटौती करने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया और एक ‘ग्रीन क्रेडिट’ पहल की घोषणा की। उन्होंने कहा कि भारत का उत्सर्जन अन्य देशों की तुलना में बहुत कम है। जिनकी जनसंख्या बहुत कम है।

पीएम ने कहा कि, ‘भारत की जनसंख्या वैश्विक जनसंख्या का 17 प्रतिशत है, लेकिन वैश्विक कार्बन उत्सर्जन में भारत केवल 4 प्रतिशत पर है। हम एनडीसी लक्ष्यों को प्राप्त करने की ओर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। वास्तव में हम अपने गैर-जीवाश्म ईंधन लक्ष्यों को समय सीमा से नौ साल पहले ही हासिल कर चुके हैं।’