ISRO ने आज नई पीढ़ी की नेविगेशन सैटेलाइट को किया लॉन्च

जीएसएलवी-एफ12 ने नौवहन उपग्रह एनवीएस-01 को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया।

0
14

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर (Satish Dhawan Space Center) से नई पीढ़ी का नेविगेशन सैटेलाइट को सुबह 10 बजकर 42 मिनट पर लॉन्च किया। जीएसएलवी-एफ12 ने नौवहन उपग्रह एनवीएस-01 को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया।

वही ISRO ने कहा कि, अब इस सेटेलाइट की सहायता से हमारे पास और भी बड़े पेलोड लॉन्च करने की क्षमता है। इस सैटेलाइट का नाम NVS-01 है। जिसे जीएसएलवी-F12 रॉकेट के जरिए लॉन्च पैड-2 से छोड़ा गया। यह उपग्रह भारत और मुख्य भूमि के आसपास लगभग 1,500 किलोमीटर के क्षेत्र में तात्कालिक स्थिति और समय संबंधी सेवाएं प्रदान करेगा।

सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (Satish Dhawan Space Center) के दूसरे लॉन्च पैड से सोमवार की सुबह 10 बजकर 42 मिनट पर 51.7 मीटर लंबा जीएसएलवी अपनी 15वीं उड़ान में 2,232 किलोग्राम वजनी एनवीएस-01 नौवहन उपग्रह को लेकर रवाना हुआ।

ISRO ने कहा कि, प्रक्षेपण के करीब 20 मिनट बाद, रॉकेट लगभग 251 किलोमीटर की ऊंचाई पर भू-स्थिर स्थानांतरण कक्षा (जीटीओ) में उपग्रह को स्थापित करेगा। एनवीएस-01 अपने साथ एल1, एल5 और एस बैंड उपकरण ले जा रहा है। ISRO ने आगे कहा कि, यह पहली बार है, जब स्वदेशी रूप से विकसित रुबिडियम परमाणु घड़ी का सोमवार के प्रक्षेपण में इस्तेमाल किया जा रहा है।