इज़रायल ने हमास के कई रॉकेट लॉन्‍चरों को किया नष्‍ट

आईडीएफ (इजरायली सेना) बलों ने आतंकवादियों और उनके हथियारों के ठिकानों का सफाया करने के लिए गाजा पट्टी के क्षेत्र के अंदर स्थानीय छापेमारी की।

0
25

इज़रायल और हमास के बीच जारी युद्ध का आज आठवां दिन है। अब इज़रायल गाज़ा पट्टी पर हमास के खात्‍मे के लिए उतरा है। हमास समूह के कब्जे वाले क्षेत्रों में जमीनी हमले से पहले, इजरायली बलों ने पिछले 24 घंटों में गाजा पट्टी पर कई हमले किये। इस दौरान हमास के कई रॉकेट लॉन्‍चरों को नष्‍ट किये। इज़रायल रक्षा बलों (IDF) ने एक्स, पूर्व में ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें दिखाया गया कि कैसे उन्होंने हमास रॉकेट साइटों पर बमबारी की, जब हमले किये जा रहे थे।

आईडीएफ ने पोस्ट में कहा, ‘आईडीएफ ने आतंकवादियों की जड़ों और बुनियादी ढांचे को खत्म करने के लिए गाज़ा क्षेत्र में छापे मारे। सैनिकों ने सबूत एकत्र किए जो बंधकों का पता लगाने में मदद करेंगे।’ वीडियो में गाजा पट्टी में एक समुद्र तट के पास हमास द्वारा कई रॉकेट दागे जाते हुए दिखाया गया है। कुछ क्षण बाद, वे स्थल धुएं और धूल के घने बादल में गायब हो गए। पूरे समय, एक इज़रायली जेट या ड्रोन क्षेत्र में कैमरे से नजर रखता है।

आईडीएफ ने पोस्ट में कहा, ‘इजरायल पर जमीनी हमला करने की तैयारी, आईएएफ (इजरायली वायु सेना) ने गाजा में हमास के आतंकवादी ठिकानों और एंटी-टैंक मिसाइल लॉन्चरों पर हमला करना जारी रखा।’

हमास ने चेतावनी दी है कि जमीनी हमले में इज़रायल को हार का सामना करना पड़ेगा। शायद यही वजह है कि इज़रायल की सेना गाज़ा पट्टी पर फूंक-फूंककर कदम रख रही है। गाजा पट्टी पर लगातार इजरायली हवाई हमलों के बीच इजरायली बलों द्वारा शुक्रवार को स्थानीय छापेमारी की गई, जिसके जवाब में हमास ने रॉकेट दागे। सेना के एक बयान में कहा गया है, ‘पिछले 24 घंटों में, आईडीएफ (इजरायली सेना) बलों ने आतंकवादियों और उनके हथियारों के ठिकानों का सफाया करने के लिए गाजा पट्टी के क्षेत्र के अंदर स्थानीय छापेमारी की। इन ऑपरेशनों के दौरान लापता व्यक्तियों का पता लगाने का भी प्रयास किया गया।’

बता दें कि शनिवार को दोनों पक्षों के बीच तब युद्ध छिड़ गया, जब हमास ने इज़रायल पर 1500 से अधिक रॉकेट दाग दिये। इस हमले में 1,300 से अधिक इज़रायलियों की मौत हो गई, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे। हमास ने अनुमानित 150 इजरायलियों और विदेशियों को भी बंधक बना लिया। गाजा पर इज़रायल के जवाबी हमलों में लगभग 1,800 लोग मारे गए और बड़े पैमाने पर लोग इस क्षेत्र को छोड़कर चले गए हैं।