IPL Final 2024, KKR vs SRH: केकेआर ने जीता तीसरा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) खिताब

0
32

IPL Final 2024, KKR vs SRH: कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के गेंदबाजों ने रविवार को चेन्नई के एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) को 113 रन के रिकॉर्ड न्यूनतम स्कोर पर ढेर कर दिया, जिसके बाद वेंकटेश अय्यर की 26 गेंदों पर नाबाद 52 रनों की पारी की बदौलत टीम ने अपना तीसरा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) खिताब जीता।

एसआरएच की विस्फोटक बल्लेबाजी शैली ने सबसे बड़े मौके पर उलटा असर दिखाया। मिचेल स्टार्क ने पावरप्ले में एसआरएच द्वारा गंवाए गए तीन में से दो विकेट चटकाए। उन्होंने 10वें ओवर में अपना चौथा विकेट गंवाया, जबकि आंद्रे रसेल ने 11वें ओवर में एडेन मार्करम का बड़ा विकेट हासिल किया।

लीग चरण की दो सर्वश्रेष्ठ टीमों ने प्लेऑफ में अपना दबदबा दिखाते हुए आईपीएल 2024 के मेगा फिनाले में जगह बनाई। दो बार की चैंपियन केकेआर ने इस सीजन में कुछ भी जटिल नहीं किया और पूरे टूर्नामेंट में लगातार परिणाम देने के लिए सामूहिक क्रिकेट खेला। दूसरी ओर, सनराइजर्स ने सभी को दिखाया कि आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में किस तरह निडर क्रिकेट खेला जाना चाहिए क्योंकि उन्होंने कई मौकों पर टूर्नामेंट में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर दर्ज किया और इतिहास रच दिया।

हैदराबाद ने शुक्रवार को चेन्नई में आखिरी क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स को 36 रनों से हराकर अपने तीसरे आईपीएल फाइनल में जगह बनाई। लेकिन यह जीत मंगलवार को अहमदाबाद में पहले प्ले-ऑफ में दो बार की चैंपियन कोलकाता से आठ विकेट से मिली करारी हार के बाद मिली।

दुनिया के सबसे आकर्षक टी20 टूर्नामेंट में SRH का एकमात्र खिताब 2016 में एक अन्य ऑस्ट्रेलियाई डेविड वार्नर के नेतृत्व में आया था और ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज इसे दोहराने की कोशिश करेंगे।

इस बीच, श्रेयस अय्यर ने इस सीजन में अपनी कप्तानी विशेषताओं से कई लोगों को प्रभावित किया है और टीम की अगुआई करते हुए उन्होंने शांतचित्तता दिखाई है। केकेआर कैंप में गौतम गंभीर की वापसी ने भी टीम के लिए कमाल कर दिया है। दो बार आईपीएल जीतने वाले कप्तान मेंटर के तौर पर लौटे और उनकी मौजूदगी ने माहौल बदल दिया क्योंकि उन्होंने सुनील नरेन को ओपनिंग स्लॉट में प्रमोट करने और हर परिस्थिति में खुद को ढालने वाली एक स्वतंत्र बल्लेबाजी लाइन-अप तैयार करने जैसे बड़े फैसले लिए। केकेआर ने फाइनल तक पहुंचने के दौरान सिर्फ तीन मैच गंवाए।

IPL Final 2024, KKR vs SRH के कुछ मुख्य अंश इस प्रकार हैं:

केकेआर ने 10.3 ओवर में 114 रनों का लक्ष्य हासिल कर अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीता।

एसआरएच 113 रन पर ऑल आउट हो गई, इस तरह आईपीएल फाइनल के इतिहास में सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड टूट गया।

केकेआर के सभी छह गेंदबाजों ने विकेट लिए, जिसमें आंद्रे रसेल तीन विकेट लेकर सबसे सफल रहे।

कप्तान पैट कमिंस 24 रन बनाकर सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे।

सनराइजर्स हैदराबाद ने पावरप्ले में तीन विकेट गंवाए, स्टार्क ने दो विकेट लिए।

केकेआर ने पहले 10 ओवर में चार विकेट चटकाए, जिसमें हर्षित राणा और वैभव अरोड़ा ने भी शानदार प्रदर्शन किया।

आंद्रे रसेल ने 11वें ओवर में एडेन मार्करम को आउट किया।

सनराइजर्स ने 15वें ओवर में अपने आखिरी दो विकेट गंवाए।

  • पैट कमिंस ने टॉस जीता और सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी की।

IPL Final 2024, KKR vs SRH Playing XI

कोलकाता नाइट राइडर्स प्लेइंग इलेवन: रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेट कीपर), सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिशेल स्टार्क, वैभव अरोड़ा, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती।

सनराइजर्स हैदराबाद प्लेइंग इलेवन: ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्कराम, नितीश रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेट कीपर), शाहबाज अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, टी नटराजन।