आईपीएल 2024: SRH बनाम GT मैच बारिश से धुला, सनराइजर्स हैदराबाद ने किया प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई

0
23

IPL 2024, SRH vs GT: गुजरात टाइटन्स (GT) के खिलाफ गुरुवार को राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम (Rajiv Gandhi International Stadium) में खेले गए मैच के धुल जाने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने 2024 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर लिया।

मैदान से ली गई तस्वीरों में दिख रहा है कि खेल का मैदान नीले रंग के कवर से ढका हुआ है और विभाजन वाले क्षेत्रों पर टायर रखे हुए हैं, साथ ही आउटफील्ड क्षेत्रों में पहले से ही गीले पैच बन रहे हैं, जिन्हें अभी तक ढका नहीं गया है। मैदान पर हल्के काले बादल छाए रहने के कारण, शाम 7:15 बजे तक खेल की संभावना कम हो गई, जब कवर हटने लगे और सुपर सोपर लगातार काम कर रहे थे।

बारिश और गीले आउटफील्ड के कारण निर्धारित समय शाम 7 बजे टॉस नहीं हो सका। कवर और आउटफील्ड के ढके रहने के कारण बारिश तेज हो गई और फिर लगातार बारिश होने लगी। शाम 7:45 बजे यह घोषणा की गई कि टॉस 8 बजे होगा और मैच 8:15 बजे से शुरू होगा। लेकिन टॉस से आठ मिनट पहले, बूंदाबांदी फिर से शुरू हो गई, साथ ही कवर भी। बूंदाबांदी के बाद भारी बारिश होने लगी और इसमें कोई कमी नहीं दिख रही थी, जिससे यह स्पष्ट हो गया कि मैच रद्द कर दिया जाएगा।

पांच ओवर के खेल के लिए कट-ऑफ समय रात 10:56 बजे था, जिसका मतलब था कि रात 10:15 बजे तक बारिश बंद हो जानी चाहिए थी, लेकिन बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही थी, इसलिए अधिकारी ने मैच रद्द करने का फैसला किया।

मैदानी अंपायर नंद किशोर और वीरेंद्र शर्मा, हाथ में छाता लिए हुए, रात 10 बजे के आसपास ग्राउंड-स्टाफ के साथ चर्चा कर रहे थे, ताकि यह आकलन किया जा सके कि पांच ओवर के शूटआउट के लिए मैदान तैयार करने के लिए समय बचा है या नहीं। ग्यारह मिनट बाद, अंपायरों ने कप्तानों को बुलाया और बारिश के कारण खेल को आधिकारिक रूप से रद्द करने के लिए हाथ मिलाया।

मैच रद्द होने के साथ ही, SRH 13 मैचों में 15 अंकों के साथ आईपीएल 2024 पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर पहुंच गई। अगर वे पंजाब किंग्स (PBKS) के खिलाफ़ अपना बचा हुआ मैच जीत लेते हैं, जो पहले ही बाहर हो चुके हैं, तो Sunrisers Hyderabad शीर्ष-दो में जगह बनाकर क्वालीफायर 1 में अपना स्थान पक्का कर सकता है, बशर्ते राजस्थान रॉयल्स (RR) अपने आखिरी गेम में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ़ न जीत पाए।

इस नतीजे का मतलब यह भी है कि प्लेऑफ़ में बचे हुए आखिरी स्थान के लिए शनिवार को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच मुकाबला होगा।

इस बीच, जीटी अपने 14 मैचों में से सिर्फ़ 12 अंक हासिल करने के बाद आईपीएल 2024 प्लेऑफ़ की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी है। पिछले साल की उपविजेता और 2022 की चैंपियन टीम अपने पिछले मैच के बारिश के कारण रद्द होने के बाद प्लेऑफ़ की दौड़ से बाहर हो गई, जिससे वह आईपीएल की पहली टीम बन गई, जिसने एक भी गेंद फेंके बिना लगातार दो मैच रद्द किए। शुभमन गिल की अगुआई वाली टीम को कैंसर जागरूकता का समर्थन करने के लिए लैवेंडर जर्सी पहननी थी, लेकिन बारिश के कारण ऐसा करने का मौक़ा नहीं मिला।

आखिरी प्लेऑफ़ स्पॉट के लिए दावेदारी

चार टीमें – चेन्नई सुपर किंग्स (14), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (12), दिल्ली कैपिटल्स (14) और लखनऊ सुपर जायंट्स (12) – अभी भी आखिरी स्थान के लिए लड़ाई में हैं।

अगर एलएसजी शुक्रवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ़ जीत जाती है, तो वे गणितीय रूप से जीवित रहने के लिए 14 अंक हासिल कर लेंगे, लेकिन अगर सीएसके आरसीबी को हरा देती है या शनिवार को खेल धुल जाता है, तो वह स्थान पक्का कर लेगी।

यदि आरसीबी, सीएसके को कम से कम 18 रन या 11 गेंद शेष रहते हरा देती है तो वे नेट रन-रेट के आधार पर चौथे स्थान पर पहुंच जाएंगे, क्योंकि उनके 14 अंक होंगे, जो डीसी, सीएसके और एलएसजी (यदि वे जीतते हैं) के समान होंगे।