IPL 2024, MI Vs RCB: बुमराह और सूर्यकुमार की जादुई पारी की बदौलत एमआई ने आरसीबी को 7 विकेट से हराया

0
16
MI Vs RCB

IPL 2024, MI Vs RCB: जसप्रित बुमराह (Jasprit Bumrah) के लिए पांच विकेट, 100 रन की शुरुआती साझेदारी, सूर्यकुमार यादव के लिए एक तूफानी अर्धशतक, और वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) के अंदर “हार्दिक … हार्दिक” के नारे – यह एक यादगार रात थी मुंबई इंडियंस के प्रसंशको के लिए। पंड्या एंड कंपनी ने गुरुवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ सात विकेट से शानदार जीत दर्ज की।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई के कप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने टॉस जीतकर पहले बोलिंग करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी आमंत्रण पाकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 196 रन बनाये। जवाब में मुंबई की टीम ने 27 गेंद शेष रहते ही लक्ष्य को हासिल कर 7 विकेट से जीत हासिल की।

हार की हैट्रिक के साथ, मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल 2024 की शुरुआत परिचित लेकिन निराशाजनक रही है। लेकिन आखिरी गेम में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत ने कुछ आत्मविश्वास बहाल किया, साथ ही आरसीबी का विध्वंस पांच बार के चैंपियन की ताकत की याद दिलाता है।

जसप्रित बुमराह ने झटके पांच विकेट

भले ही बुमराह आईपीएल इतिहास में दूसरी बार पांच विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज बन गए, लेकिन दर्शकों को उम्मीद थी कि दिनेश कार्तिक की 23 गेंदों में नाबाद 53 रन की पारी ने उन्हें 196/8 तक पहुंचा दिया। लेकिन एमआई, जैसा कि उन्होंने इस सीज़न की शुरुआत में एसआरएच के खिलाफ रिकॉर्ड-ब्रेकिंग गेम में दिखाया था, वास्तव में बड़े लक्ष्य से डरते नहीं हैं और 199/3 के साथ शानदार लक्ष्य का पीछा करते हुए 27 गेंद शेष रहते जीत हासिल की। जसप्रित बुमराह को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

मुंबई इंडियंस की पारी

यह इशान किशन ही थे जिन्होंने कुछ उच्च स्तरीय शॉट-मेकिंग के साथ माहौल तैयार किया। मुंबई ने पहले दो ओवरों में सिर्फ सात रन बनाने के बाद अगले तीन ओवरों में 48 रन बनाए क्योंकि किशन और रोहित शर्मा ने आरसीबी के तेज गेंदबाजों को आउट कर दिया। किशन ने अपनी पारी में पांच छक्के और सात चौके लगाए और 23 गेंदों में अर्धशतक बनाया।

सलामी बल्लेबाजों ने नौ ओवर में 101 रन जोड़कर एमआई को ड्राइवर की सीट पर बिठा दिया। किशन के आउट होने के बावजूद, आरसीबी को कोई राहत नहीं मिली क्योंकि सूर्यकुमार यादव ने कुछ क्रूर स्ट्रोकप्ले के साथ गति बनाए रखी। दाएं हाथ के बल्लेबाज, जिन्होंने लंबी चोट के बाद आखिरी गेम में वापसी की, अपने लय में थे और आईपीएल में अपने सबसे तेज अर्धशतक के लिए सिर्फ 17 गेंदों में 50 रन बनाए।

एमआई के लिए सोने पर सुहागा यह रहा कि कप्तान पंड्या का आत्मविश्वास भी बढ़ गया। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने पहली ही गेंद पर छक्का लगाया और मैच का शानदार अंत किया।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की पारी

इससे पहले, बल्लेबाजी में आरसीबी की शुरुआत खराब रही और विराट कोहली ने सीजन का अपना पहला एकल अंक स्कोर दर्ज किया। पूर्व कप्तान, जिन्होंने पिछले गेम में शतक बनाया था, क्रीज पर थोड़ा परेशान दिख रहे थे क्योंकि उन्होंने पिछले दिन अभ्यास नहीं किया था। बुमराह के आक्रमण में आने से पहले, उनके द्वारा सामना की गई पहली छह गेंदों में से तीन डॉट्स थीं और भीड़ एक रोमांचक लड़ाई की उम्मीद कर रही थी। लेकिन ऐसा नहीं होना था क्योंकि बुमराह ने दो डॉट के साथ शुरुआत की और फिर कोहली की गेंद पर अंदरूनी किनारा लेकर कीपर के पास पहुंच गए।

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन की जगह इंग्लैंड के विल जैक्स ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और आकाश मधवाल की गेंद पर आउट हो गए। लेकिन 23/2 से कप्तान फाफ डु प्लेसिस और रजत पाटीदार ने 82 रनों की साझेदारी की। पाटीदार आक्रामक थे और उन्होंने गेंद को मधुरता से टाइम करने की अपनी क्षमता की एक और याद दिलाई। 30 वर्षीय पाटीदार, जिन्होंने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था, पहले पांच मैचों में सिर्फ 50 रन बनाने में सफल रहे थे। हालांकि इस बार वह आत्मविश्वास से भरे दिखे और लगातार छक्कों के साथ 25 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया।

मुंबई ने कुछ त्वरित विकेटों के साथ वापसी की क्योंकि ग्लेन मैक्सवेल, जो बल्ले से अच्छी फॉर्म में थे, को लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल ने इस सीज़न में तीसरी बार आउट किया। लेकिन तभी कार्तिक क्रीज पर आए और कुछ खास नए स्ट्रोकप्ले के साथ आरसीबी को प्रतिस्पर्धी स्कोर तक ले गए। 17वें ओवर में बुमराह के शानदार चार विकेट लेने के बावजूद, कीपर-बल्लेबाज माधवल और गेराल्ड कोएत्ज़ी के बाद स्कोरिंग दर को बनाए रखने में कामयाब रहे। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 8 विकेट के नुकसान पर 196 रन बनाये।

MI Vs RCB प्लेइंग XI

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर प्लेइंग XI: वी. कोहली, एफ. डु प्लेसिस (कप्तान), डब्ल्यू. जैक्स, आर. पाटीदार, जी. मैक्सवेल, डी. कार्तिक (डब्ल्यू), एम. लोमरोर, आर. टॉपले, वी. विशाक, एम. सिराज, ए. दीप।

मुंबई इंडियंस प्लेइंग XI: आर. शर्मा, आई. किशन (विकेटकीपर), टी. वर्मा, एच. पंड्या (कप्तान), टी. डेविड, आर. शेफर्ड, एम. नबी, एस. गोपाल, जे. बुमराह, जी. कोएत्ज़ी, ए मधवाल।