आईपीएल 2023 के विज्ञापनदाताओं में आयी गिरावट देखी गई

उद्घाटन मैच के दौरान टीवी के लिए 40% की गिरावट, डिजिटल के लिए 70% की गिरावट

0
59

IPL 2023: अनिश्चित वैश्विक आर्थिक स्थिति और विज्ञापनदाता बजट के लिए JioCinema और Star Sports के बीच प्रतिस्पर्धा के कारण IPL 2023 की शुरुआत कमजोर रही है। उद्घाटन के दिन, टीवी विज्ञापनदाताओं की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में 40% कम थी। इस साल विज्ञापनदाताओं की संख्या केवल 31 थी जबकि पिछले साल यह संख्या 52 थी।

बार्क इंडिया की टीवी रेटिंग में जहाँ पिछले साल पहले मैच में करीब 52 विज्ञापनदाताओं ने टीवी पर विज्ञापन दिए थे, वहीं इस साल केवल 31 विज्ञापनदाता सामने आए। यानी 40 फीसदी विज्ञापनदाताओं ने टीवी प्रसारण से मुंह मोड़ लिया है।

पिछले आईपीएल सीजन में टीवी विज्ञापनदाताओं की संख्या 100 के आसपास थी। इस बार टीवी 100 विज्ञापनदाताओं के आंकड़े को छू पाएगा, यह काफी मुश्किल नजर आ रहा है। टीवी पर प्रायोजकों की संख्या भी पिछले साल के 16 से घटकर इस साल 12 रह गई है। इन 12 में से एक स्पॉन्सर तीसरे मैच से भी जुड़ा है।

BARC के अनुसार, स्टार स्पोर्ट्स ने टीवी रेटिंग में 29% की वृद्धि देखी, जिसकी दर्शकों की संख्या पहले दिन 140 मिलियन तक पहुंच गई। JioCinema ने 1.6 करोड़ की अधिकतम संगामिति दर्ज की, जबकि स्टार स्पोर्ट्स ने 5.6 करोड़ दर्ज की। मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि स्टार स्पोर्ट्स ने आईपीएल 2023 की शुरुआत से ठीक पहले विज्ञापन राजस्व में ₹2,200 करोड़ कमाए थे, जबकि Jio ने ₹1,400 करोड़ हासिल किए थे।

वजह है रिलायंस ग्रुप की कंपनी वायकॉम-18, जिसे आईपीएल के डिजिटल ब्रॉडकास्टिंग राइट्स मिल गए हैं। छोड़ने वाले अन्य बड़े टीवी विज्ञापनदाताओं में बायजू, क्रेड, मुथूट, नेटमेड्स, स्विगी, फ्लिपकार्ट, फोनपे, मीशो, सैमसंग, वनप्लस, वेदांतु, स्पॉटिफाई और हैवेल्स शामिल हैं। स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क भारत में टीवी पर आईपीएल मैचों का सीधा प्रसारण कर रहा है।

डिजिटल ने टीवी विज्ञापन राजस्व के एक बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया है। टीवी को दरकिनार कर 125 से अधिक विज्ञापनदाताओं ने डिजिटल विज्ञापन के लिए वायकॉम-18 के साथ करार किया है। इनमें Amazon, PhonePe, Samsung, Geomart, UB, TVS, Castrol, ET Money, Puma, Ajio जैसी कंपनियां शामिल हैं। टीवी पर विज्ञापनदाता कम हो रहे हैं, जाहिर है इसका सीधा असर टीवी प्रसारकों के रेवेन्यू पर भी पड़ेगा। आईपीएल राजस्व के पूरे आंकड़े सामने आने में अभी वक्त है, जैसे-जैसे आईपीएल आगे बढ़ेगा तस्वीर और साफ होती जाएगी।

भारत में Viacom-18 Jio Cinema ऐप पर IPL 2023 के मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग कर रहा है। कुल ₹20,500 करोड़ में वायकॉम-18 ने भारत में मैचों की डिजिटल लाइव स्ट्रीम के अधिकार हासिल किए थे। सभी टेलीकॉम प्रोवाइडर्स के जियो सब्सक्राइबर्स के साथ जियो सिनेमा ऐप में मुफ्त में लॉग इन करके आईपीएल मैचों का लुत्फ उठा सकते हैं।