IOC ने यूक्रेनी खेल क्षेत्रों को शामिल करने के लिए रूसी ओलंपिक समिति को किया निलंबित

रूसी ओलंपिक समिति अब राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के रूप में काम करने की हकदार नहीं है। आईओसी भविष्य के ओलंपिक में रूसी एथलीटों की भागीदारी पर फैसला करेगी

0
28

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक परिषद (IOC) के कार्यकारी बोर्ड ने गुरुवार को एक बयान जारी कर “चार्टर के उल्लंघन” के लिए रूसी ओलंपिक समिति (Russian Olympic Committee) को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने की घोषणा की है। यह कदम रूसी ओलंपिक समिति द्वारा 2022 में आक्रमण शुरू होने के बाद से कब्जे वाले चार यूक्रेनी क्षेत्रों के क्षेत्रीय संगठनों को मान्यता देने के बाद आया है।

IOC का 141वां सत्र 15-17 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा और आईओसी का कार्यकारी बोर्ड सत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रस्तावों पर चर्चा करने के लिए 12 और 13 अक्टूबर को दो दिनों की बैठक कर रहा है।

रूस की राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (एनओसी) को क्षेत्रीय खेल संगठनों को शामिल करने के निर्णय के बाद निलंबित कर दिया गया था जो यूक्रेन के एनओसी के अधिकार के तहत हैं।

IOC के बयान के अनुसार, “5 अक्टूबर 2023 को रूसी ओलंपिक समिति (Russian Olympic Committee) द्वारा अपने सदस्यों के रूप में क्षेत्रीय खेल संगठनों को शामिल करने का एकतरफा निर्णय लिया गया, जो यूक्रेन की राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (एनओसी) के अधिकार के तहत हैं (अर्थात् डोनेट्स्क, खेरसॉन, लुहान्स्क और ज़ापोरीज़िया) ओलंपिक चार्टर का उल्लंघन है क्योंकि यह यूक्रेन की एनओसी की क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करता है, जैसा कि ओलंपिक चार्टर के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) द्वारा मान्यता प्राप्त है।”

आईओसी ने कहा, “रूसी ओलंपिक समिति को अगली सूचना तक तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है।”

निलंबन के परिणामों के बारे में बात करते हुए, आईओसी ने कहा, “रूसी ओलंपिक समिति (Russian Olympic Committee) अब ओलंपिक चार्टर में परिभाषित राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के रूप में काम करने की हकदार नहीं है, और ओलंपिक आंदोलन से कोई धन प्राप्त नहीं कर सकती है।”

IOC ने यह भी कहा कि वह पेरिस में 2024 ओलंपिक के साथ-साथ शीतकालीन खेल मिलानो कॉर्टिना 2026 में रूसी पासपोर्ट वाले एथलीटों की भागीदारी के बारे में “उचित समय पर” फैसला करेगा।

इसमें आगे कहा गया है, “जैसा कि आईओसी की 28 मार्च 2023 की स्थिति और सिफारिशों में कहा गया है, जो पूरी तरह से लागू है, आईओसी के पास ओलंपिक गेम्स पेरिस 2024 में रूसी पासपोर्ट के साथ व्यक्तिगत तटस्थ एथलीटों की भागीदारी के बारे में निर्णय लेने का अधिकार सुरक्षित है। उचित समय पर ओलंपिक शीतकालीन खेल मिलानो कॉर्टिना 2026।”

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने फैसले का स्वागत किया। एएफपी के हवाले से उन्होंने अपने शाम के संबोधन में कहा, “अगर रूस में कोई सोचता है कि वे खेल और ओलंपिक आंदोलन को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, तो यह निश्चित रूप से काम नहीं करेगा।” “ओलंपिज़्म के सिद्धांतों का बचाव करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद।”

आईओसी के फैसले के बाद रूस के खेल मंत्री ओलेग मैटित्सिन सोशल मीडिया पर… एएफपी के हवाले से मैटिसिन ने कहा, “इस तरह के निर्णय लेकर, आईओसी राजनीतिक और व्यापारिक माहौल पर पूरी निर्भरता प्रदर्शित करता है, अपना अधिकार और स्वतंत्रता खो देता है।”

आईओसी ईबी के संचार निदेशक मार्क एडम्स ने पुष्टि की कि भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद के बाद कनाडाई एनओसी के सदस्य सत्र के लिए मुंबई में मौजूद रहेंगे। एडम्स ने कहा, “ईमानदारी से कहूं तो, मैं उनमें से केवल एक के बारे में जानता हूं। मुझे पता है कि ट्रिसिया स्मिथ निश्चित रूप से आ रही हैं। दूसरा, मुझे लगता है, एक मानद सदस्य है।”