बीमा कंपनियां सिंगल पॉलिसी में ही Life-Health और निवेश का देगी विकल्प

बीमा नियामक इरडा से बीमा कं​पनियों को कॉम्बो पॉलिसी लाने की मंजूरी मिल गई है। ऐसे में उम्मीद है कि कई सारी बीमा कंप​नियां जल्द ही बाजार में कॉम्बो पॉलिसी लेकर आएंगी।

0
7
single policy

insurance companies: जल्द ही आपको जीवन बीमा पॉलिसी, हेल्थ इंश्योरेंस और निवेश के लिए यूलिप लेने के लिए अलग-अलग पॉलिसी खरीदने की जरूरत नहीं होगी। बीमा कंपनियां सिंगल पॉलिसी (single policy) में ही आपको Life-Health और निवेश का विकल्प उपलब्ध कराएंगी। दरअसल, बीमा नियामक इरडा (Irdai) से बीमा कं​पनियों को कॉम्बो पॉलिसी लाने की मंजूरी मिल गई है। ऐसे में उम्मीद है कि कई सारी बीमा कंप​नियां (insurance companies) जल्द ही बाजार में कॉम्बो पॉलिसी लेकर आएंगी।

इंश्योरेंस सेक्टर के जानकारों का कहना है कि, यह कदम ग्राहकों को एक ही पॉलिसी के तहत व्यापक बीमा कवरेज खरीदने की अनुमति देगा क्योंकि बीमाकर्ता अब बंडल उत्पादों की पेशकश कर सकते हैं। नियामक ने कहा कि, बंडल उत्पादों की पेशकश करने वाली बीमा कंपनियों को आईआरडीएआई द्वारा निर्धारित मौजूदा मानदंडों का पालन करना होगा।

इंश्योरेंस एक्सपर्ट का कहना है कि, कॉम्बो पॉलिसी पेश करने पर बीमा कंपनियों का खर्च कम होगा। इंश्योरेंस कंपनियों (insurance companies) को पॉलिसी मैनेज में आने वाली लागत में कमी आएगी। इसका फायदा वो बीमा धारक को दे सकती है। यानी कॉम्बो पॉलिसी का प्रीमियम कम होने का पूरा चांस है। इसका फायदा आम बीमा धारकों को होगा। उनको पॉलिसी लेने के लिए कम प्रीमियम का भुगतान करना होगा।