श्रीनगर में राष्ट्रगान का अपमान, राष्ट्रगान के समय खड़े न होने पर 14 लोग अरेस्ट

0
10
Srinagar

Srinagar: जम्मू-कश्मीर में आयोजित एक प्रोग्राम के दौरान राष्ट्रगान बजते वक्त खड़े नहीं होने पर 14 लोगों को अरेस्ट किया गया है। इस कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) भी मौजूद थे। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को इस बात की जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन ने यह सुनिश्चित करने में असफल रहने पर कुछ पुलिसकर्मियों को भी निलंबित कर दिया कि राष्ट्रगान बजते समय सभी लोग खड़े रहें।

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) पुलिस द्वारा 25 जून को आयोजित ‘पेडल फॉर पीस’ (Pedal for Peace) साइकलिंग कार्यक्रम के समापन समारोह के दौरान राष्ट्रगान बजाया गया लेकिन उस दौरान कुछ लोग खड़े नहीं हुए। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने राष्ट्रगान का ‘अपमान’ किए जाने पर कड़ा रुख अपनाया और कथित उल्लंघन की जांच शुरू की।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि दंड प्रक्रिया संहिता (Code of Criminal Procedure) की धाराओं 107 और 151 के तहत 14 लोगों को अरेस्ट किया गया। ये दोनों धाराएं अधिकारियों को अपराध की आशंका होने पर किसी व्यक्ति को गिरफ्तार करने या हिरासत में लेने का अधिकार देती हैं। अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार किए गए सभी लोगों को यहां केंद्रीय कारागार में भेजा गया है।