देवास में नवरात्रि पर्व के दौरान पुख्ता इंतजाम किये जाने के निर्देश

नवरात्रि पर्व पर तैयारियों के संबंध में कलेक्टर ऋषभ गुप्‍ता की अध्‍यक्षता में बैठक आयोजित हुई।

0
38

Dewas News: एमपी के देवास जिले में चैत्र नवरात्रि पर्व 09 अप्रैल से मनाया जाएगा। नवरात्रि पर्व की तैयारियों के संबंध में कलेक्‍टर ऋषभ गुप्‍ता की अध्‍यक्षता में मॉ चामुण्‍डा शासकीय देवस्‍थान प्रबंध समिति कार्यालय में बैठक आयोजित हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक संपत उपाध्‍याय, अपर कलेक्‍टर प्रवीण फुलपगारे, एएसपी जयवीर सिंह भदौरिया, नगर निगम आयुक्‍त रजनीश कसेरा, एसडीएम बिहारी सिंह, डिप्‍टी कलेक्‍टर अभिषेक शर्मा, लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विद्युत, नगर निगम, वन विभाग, यातायात, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

इस बैठक में कलेक्‍टर गुप्‍ता ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि चैत्र नवरात्रि के संबंध में सभी तैयारियां समय रहते तक कर लें। टेकरी पर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन हों, इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। टेकरी स्थित समस्त मंदिरों एवं सम्पूर्ण टेकरी क्षेत्र की चौबीसों घंटे साफ सफाई की जाये। नवरात्रि के दौरान श्रद्धालुओं के लिए सुविधाजनक दर्शन की सुविधा की दृष्टि से टेकरी पर पानी व छाया सहित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाएगी।

कलेक्‍टर ऋषभ गुप्‍ता ने कहा कि टेकरी पर कंट्रोल रूम बनाये, कैमरे लगाये और 24 घण्‍टे मानिटरिंग करें। प‍रिक्रमा मार्ग की क्‍यारियों में पौधारोपण करें और रैलिंग को व्‍यवस्थित करें। वन विभाग बारिश के पहले टेकरी पर 30 हजार पौधे रोपने की तैयारियां कर लें। टेकरी पर बांस से दो सुरक्षा चौकियां बनाई जाये। चांदी के छोटे जैवरों को गलाकर एक बड़ा आभूषण बनाये। पुजारियों से पूछ कर सुविधानुसार एक यूनिफार्म तैयार की जाये। धुनी मार्ग पर दाल बाफला पाईंट न्‍यूनतम शुल्‍क पर शुरू करने के निर्देश दिये। सीढ़ी मार्ग पर येलो लाईन खींचे, जिससे आगे दुकानें नहीं लगे। केंटीन के लिए टेंडर आंमत्रित करें। मॉ चामुण्‍डा शासकीय देवस्‍थान प्रबंध समिति लड्डू काउंटर एवं भोजन प्रसादी की व्यवस्था करें। खाद्य एवं औषधी प्रशासन नियमित रूप से प्रसाद और भोजन सामग्री की जांच करें। मंदिर में जहां पर भी दरारे आई है, वहां वॉटर प्रुफिंग का कार्य करें।

कलेक्‍टर गुप्‍ता ने कहा कि नवरात्रि के दौरान बैरिकेट्स की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की जाए। टेकरी पर बिजली के तार सही करवाले। रोप वे का फिजिकल वेरिफिकेशन कर लें। लाइट की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था होनी चाहिए। टेकरी पर समस्त मंदिरों, रपट मार्ग, सीढ़ी मार्ग, परिक्रमा मार्ग पर प्रकाश की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था करें। गर्मी के मौसम को दृष्टिगत रखते हुए टेकरी पर पीने के पानी की समुचित व्यवस्था की जाए। पानी के स्‍टॉल लगाने के लिए जगह चिन्हित करे लें। टेकरी पर जहां कारपेट की जरूरत है, वहां कारपेट बिछाये।

कलेक्‍टर गुप्‍ता ने निर्देश दिए हैं कि टेकरी क्षेत्र में निर्बाध विद्युत व्यवस्था हो। विद्युत व्यवस्था के लिए कर्मचारियों की तैनाती की जाये। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि नवरात्रि पर्व पर वाहन पार्किंग की उचित व्यवस्था की जाए। अवैध पार्किंग पर कार्यवाही की जाये। दुकानों को व्‍यवस्थित लगवाये। उन्होंने, पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा कि नवरात्रि पर्व के दौरान दर्शनार्थियों की सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जाएं। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल लगाया जाए। परिक्रमा पथ पर चीता पार्टी द्वारा समय-समय पर गश्त लगाई जाए। पार्किंग व्यवस्था स्टेशन रोड, डीआरपी लाइन, सीड़ी मार्ग पर रहेगी।

कलेक्टर गुप्ता ने नगर निगम को निर्देश दिए कि मां चामुंडा टेकरी पर संपूर्ण साफ सफाई की व्यवस्था की जाए, टेकरी के प्रमुख स्थानों पर फिक्स डस्टबिन लगाए जाए एवं प्रतिदिन कचरे का संग्रहण किया जाए। फायर ब्रिगेड की व्‍यवस्‍था करें। टेकरी क्षेत्र की स्ट्रीट लाइट व अन्य लाइनों को दुरुस्त किया जाए। टेकरी पर पेयजल की व्‍यवस्‍था एवं टंकियों की साफ-सफाई की जाए। नगर निगम के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए। पुरुष एवं महिलाओं के लिए पर्याप्त अस्थाई प्रशासन की व्यवस्था की जाए।

उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी विभाग टेकरी मार्ग पर लगायी जाने वाली रेलिंग की पुताई, रिपेरिंग संबंधी कार्य कर लें। नवरात्रि पर पार्किंग स्‍थल से लेकर सम्‍पूर्ण टेकरी क्षेत्र पर आवश्‍यक स्‍थानों पर बेरीकेड की व्‍यवस्‍था करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि विद्युत विभाग टेकरी क्षेत्र की विद्युत के पोल, स्‍ट्रीट लाईट, झुलते तार को ठीक कर लें। विद्युत कनेक्शन की जांच करें। नवरात्रि के समय सम्‍पूर्ण टेकरी पर सतत विद्युत व्‍यवस्‍था के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाये। डीपीसी फेंसिंग करें ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना हो।

उन्होंने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को निर्देश दिये कि शंख द्वार, सीड़ी द्वार एवं जैन मंदिर पर मेडिकल काउंटर लगाएं। डाक्‍टरों एवं स्‍टॉफ की मय एंबुलेंस, ऑक्‍सीजन, दवाइयों के 24 घंटे ड्यूटी लगाएं। व्‍हील चेयर की व्‍यवस्‍था भी करें। मॉ चामुंडा व मॉ तुलजा भवानी मंदिर परिसर में आकर्षक साज-सज्‍ज करें। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दिशा-निर्देश के पोस्‍टर लगाएं। बैठक में एसपी उपाध्‍याय ने कहा कि दर्शनार्थी एक जगह इक्‍ट्ठा न हो इसका विशेष ध्‍यान रखें। नवरात्रि के दौरान अनाधिकृत पार्किंग नहीं होनी चाहिए। ट्राफिक कंट्रोल की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की जाएं। सुरक्षा की पूर्ण व्‍यवस्‍था करें।