भारत की सबसे तेज़ महिला धावक दुती चंद पर लगा 4 साल का प्रतिबंध

डोपिंग कारणों से दुती चंद पर यह प्रतिबंध लगाया गया है

0
82

भारतीय धाविका दुती चंद (Dutee Chand) पर दिसंबर 2022 में चयनात्मक एण्ड्रोजन रिसेप्टर मॉड्यूलेटर (एसएआरएम) के लिए प्रतियोगिता से बाहर दो डोप परीक्षणों में विफल रहने के लिए चार साल का प्रतिबंध लगाया गया है। 29 वर्षीय खिलाड़ी का प्रतिबंध 3 जनवरी, 2023 से 3 जनवरी 2027 तक प्रभावी होगा।

डोपिंग रोधी अनुशासन पैनल (एडीडीपी) ने नोट किया है कि एथलीट द्वारा उसके नमूना संग्रह की तारीख, यानी 5 दिसंबर, 2023 तक प्राप्त किए गए सभी प्रतिस्पर्धी परिणाम अयोग्य माने जाएंगे। इस प्रकार उपरोक्त समयावधि से उसके पदक, पुरस्कार और अंक मजबूत हो जाएंगे।

एडीडीपी ने बताया कि दुती (Dutee Chand) ने पैनल को प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन के स्रोत से संतुष्ट किया। हालाँकि, निकाय ने कहा, “परिस्थितियों की समग्रता को देखते हुए, एथलीट यह स्थापित करने में विफल रही है कि उक्त डोपिंग रोधी नियम का उल्लंघन (एडीआरवी) निम्नलिखित कारणों से अनजाने में हुआ था: 1) एथलीट ने चिकित्सक से परामर्श करने के बजाय कथित तौर पर परामर्श किया उसके फिजियोथेरेपिस्ट और उसके द्वारा बताई गई दवाओं का सेवन किया। 2) एथलीट ने अपने द्वारा सेवन की गई दवा की सामग्री के संबंध में लेबल की जांच नहीं की। 3) एथलीट ने WADA द्वारा प्रतिबंधित पदार्थों की नवीनतम प्रकाशित सूची के साथ दवाओं की सामग्री की जांच नहीं की।

2018 एशियाई खेलों में दो रजत पदक जीतने वाली दुती को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) के अनुच्छेद 2.1 और 2.2 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। NADA ADR 2021 के अनुच्छेद 10.2.1.1 के अनुसार, वह पैनल को यह समझाने में विफल रही कि ADRV अनजाने में हुआ था।

आदेश में कहा गया, “उन्हें नाडा एडीआर 2021 के अनुच्छेद 10.2.1.1 के अनुसार अनंतिम निलंबन की तारीख यानी 3 जनवरी, 2023 से शुरू होने वाली चार साल की अयोग्यता अवधि के साथ मंजूरी दी गई है।”

एडीडीपी के फैसले के खिलाफ अपील करने के लिए दुती (Dutee Chand) के पास 21 दिन का समय है। इससे पहले, वह प्रतिकूल विश्लेषणात्मक खोज (एएएफ) नोटिस प्राप्त होने के सात दिनों के भीतर ‘बी’ नमूना परीक्षण के लिए जाने का विकल्प चुन सकती थी। उस मार्ग को न अपनाने का निर्णय लेने के बाद, नाडा ने उन पर अनंतिम निलंबन लगाया।